Breaking News

JEE NEET 2020: 2 शिफ्ट में होगा जेईई का इग्जाम, परीक्षा से 45 मिनट पहले पहुंचना होगा सेंटर

रायपुर. परीक्षा निरस्त होने की आशंकाओं के बीच जेईई और नीट (JEE NEET 2020) की परीक्षाओं की तैयारी प्रदेश में शुरु हो गई है। प्रदेश समेत जिले के पालक अपने बच्चों को इम्तहान दिलाने के लिए सेंटर भेजने की तैयारी कर रहे है। नोडलों के निर्देश पर सेंटर संचालकों ने भी जेईई और नीट की परीक्षा लेने की तैयारियां शुरू कर दी है। सेंटर में कोविड गाइड लाइन का पालन किया जाएगा।

जेईई का इग्जाम (JEE Exam 2020) 2 सितंबर से 6 सितंबर तक चलेगा। तो वहीं नीट का इग्जाम (NEET Exam 2020) 13 सितंबर को होगा। नीट के इग्जाम में अभी देरी होने के चलते जिला प्रशासन और समन्वयको ने पूरा फोकस जेईई की परीक्षा में रखा है। जेईई की परीक्षा के मद्देनजर राजधानी रायपुर में सरोना स्थित आईओएन डिजिटल जोन को सेंटर बनाया गया है। इन सेंटर में 1 हजार 64 से ज्यादा परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था है। कोविड की गाइड लाइन के मद्देजनर 2 सितंबर से 6 सितंबर तक इस सेंटर में प्रतिदिन लगभग 400 परीक्षार्थी पहुंचेगे। इन परीक्षार्थियों को दो शिफ्ट में इग्जाम होगा। पहली शिफ्ट 9 से 12 और दूसरी शिफ्ट 3 से 6 की होगी।

जिले में बैठेंगे 2400 से छात्र
जिला प्रशासन के परीक्षा विभाग और आईओएन सेंटर से मिली जानकारी के अनुसार जेईई की परीक्षा में जिले में लगभग 2400 परीक्षार्थी बैठेंगे। इन परीक्षार्थियों को परीक्षा से 45 मिनट पूर्व सेंटर पहुंचना होगा। सेंटर में इनकी दो बार जांच होगी और फिर इन्हें परीक्षा हॉल में इंट्री मिलेगी। परिसर में मास्क और सेनीटाइजर साथ में रखना जरूरी होगा। जो अभ्यर्थी मास्क और सेनीटाइजर लेकर नहीं जाएगा, उन्हें सेंटर के माध्यम से यह सुविधाएं उपलब्ध होगी।

जांच का विरोध करने वाले होंगे बाहर

परीक्षा सेंटर में कोविड गाइड लाइन का पालन नहीं करने वाले और थर्मल स्क्रीनिंग का विरोध करने वाले लोगों को परीक्षा हॉल में इंट्री नहीं मिलेगी। परीक्षार्थियों के साथ पहुंचे पालकों को सेंटर के बाहर बैठने की व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर सेंटर के बाहर सुरक्षाकर्मी, पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी तैनात रहेंगे। सोमवार की शाम को नोडलों के पास परीक्षार्थियों की जानकारी पहुंचेगी। लिस्ट के हिसाब से परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था सेंटर संचालक करेंगे।

नीट का इग्जाम 13 सितंबर को
नीट का इग्जाम 13 सितंबर को है। नीट के इग्जाम में जिले में लगभग 10 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। इन परीक्षार्थियों के मद्देनजर जिले में 35 सेंटर बनाए गए है। इन सेंटरों का नाम अभी नोडलों ने सार्वजनिक नहीं किया है। नीट के इग्जाम में 60 प्रशित लोकल और 40 प्रतिशत छात्र दूसरे जिले के है। कोरोना संक्रमण काल में दूसरे जिले से आए छात्र पुलिसकर्मियों को प्रवेश पत्र दिखाएंगे तो उन्हें राहत मिलेगी।

आईओएन समन्वयक दीक्षा राणा ने कहा, सेंटर में कोविड गाइड लाइन के अनुसार परीक्षार्थियों को इंट्री मिलेगी। 1 से 6 सितंबर के बीच होने वाली परीक्षा में प्रतिदिन 400 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था हमने की है। लिस्ट अभी हमारे पास नहीं आई है। लिस्ट आने के बाद कुछ बदलाव के साथ परीक्षा ली जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments