Breaking News

हाईकोर्ट: वर्चुअल के साथ ओपन कोर्ट में भी सुनवाई की तैयारी, सितंबर से कामकाज की व्यवस्था में बदलाव

बिलासपुर. हाईकोर्ट के कामकाज में अगले माह से बदलाव लाने की तैयारी की जा रही है। नई गाइडलाइन के मुताबिक वर्चुअल के साथ ओपन कोर्ट में भी सुनवाई की जाएगी कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर 23 मार्च से देशभर में लॉकडाउन के बाद हाई कोर्ट के कामकाज पर भी असर पड़ा है।

सुप्रीम कोर्ट की एडवाइजरी के बाद हाईकोर्ट और प्रदेशभर के जिला कोर्ट में भी कामकाज बंद है। हाई कोर्ट में कामकाज 2 माह पूरी तरह बंद रहने के बाद लगभग 3 माह से वर्चुअल सुनवाई चल रही है। लगभग एक माह से हाईकोर्ट में सभी डिवीजन व सिंगल बेंच बैठ रहीं हैं।

जानकारी के मुताबिक पांच सितंबर से हाईकोर्ट में नई व्यवस्था शुरू हो रही है। अब ओपन व वर्चुअल दोनों ही कोर्ट में सुनवाई का निर्णय लिया गया है। सब कुछठीक रहा तो सप्ताह में तीन दिन ओपन कोर्ट में सुनवाई होगी दो दिन वर्चुअल कोर्ट लगेंगे। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन अध्यक्ष सीके केशरवानी ने कहा कि हाईकोर्ट के काम में इससे तेजी आएगी।

जिला न्यायालयों में काम अभी भी बंद
प्रदेशभर के जिला कोर्ट व अधीनस्थ न्यायालयों में बीते 5 माह से कामकाज बन्द हैं। रजिस्ट्रार जनरल ने प्रदेशभर के जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को पत्र लिखकर न्यायालयीन कामकाज शुरू करने के लिए रिपोर्ट मांगी है। इस पर सभी जिला अधिवक्ता संघों से राय ली जा रही है कि किस तरह सावधानी बरतनी होगी और क्या उपाय किए जा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments