Breaking News

जब मात्र 14 साल की लड़की को प्रपोज कर बैठे थे शोले के ‘गब्बर’ अमजद खान

अमजद खान को सहायक भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। शोले में किए गब्बर के किरदार में उन्होनें घर घर में पहुंच बनाई थी। अमजद खान का बॉलीवुड से पुराना नाता रहा है। उनके पिता जंयत भी बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता थे। अमजद खान का जन्म 1943 में, लाहौर में हुआ था। वह शुरूआती दौर में बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर का काम करते थे। उन्होनें कई फिल्मों में बतौर निर्देशक भी काम किया लेकिन इसमें उन्हें खास सफलता नहीं मिली।

इसके बाद उन्होनें अभिनय की दुनिया में कदम रखा। उन्हें कालिया, सुहाग, मुकद्दर का सिंकदर, गंगा की सौगंध, कसमे वादे, लेडिस टेलर, नसीब, मिस्टर नटवरलाल, हिम्मतवाला, रॉकी, सत्ते पे सत्ता आदि फिल्मों में सहायक भूमिकाओँ के लिए जाना जाता है। उन दिनों अमजद खान विलेन के किरदारों के लिए जाने जाते थे।

अमजद खान को विलेन के लिए खास पहचान फिल्म शोले से मिली। इसमें उन्होनें गब्बर का आईकोनिक रोल निभाया। लेकिन अमजद खान से पहले यह रोल शत्रुघ्न सिन्हा को दिया गया था। जिन्होनें व्यस्त शेड्यूल के चलते इसे छोड़ दिया। जो बाद में अमजद खान के लिए करियर डिफाईनिंग बनी।

अमजद की पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो उन्होनें 1972 में शेहला खान से शादी की थी। अमजद की उनसे पहली मुलाकात मात्र 14 साल की उम्र में हुई थी। इस दौरान दोनों एक साथ क्लब में खेलने जाया करते थे। दरअसल, शेहला और अमजद मुबंई के बांद्रा में ही रहते थे। अमजद उन दिनों कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे। तो वहीं शेहला स्कूल में थीं। इस दौरान अमजद, शेहला के प्यार में पड़ गए। इसी बीच अमजद ने एक दिन शेहला से पूछा कि तुम्हारी उम्र क्या है। तब शेहला ने उन्होनें 14 साल बताया। तब अमजद ने कहा कि, तुम जल्दी बड़ी हो जाओ मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं।

इस बात का जिक्र करते हुए शेहला खान ने एक इंटरव्यू कहा था कि इस घटना के बाद अमजद ने मेरे घर पर शादी का प्रस्ताव भी भेजा था लेकिन उनकी उम्र उस समय छोटी थी। इसीलिए उनके घर वालों ने इस शादी के लिए मना कर दिया था। लेकिन इस घटना के बाद इनका प्यार बरकरार रहा था। वह चोरी छुपे एक दूसरे से मिला करते थे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments