Breaking News

गर्मी से झुलस रही दिल्ली को जल्द मिलेगी राहत, आगामी तीन दिन बारिश का अनुमान

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में तापमान बढ़ने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। जल्द ही दिल्लीवासियों को बढ़ते गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार से बुधवार तक बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। राजधानी दिल्ली में तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है। पिछले दिन शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.1 रहा। वहीं शनिवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम के अनुसार, एक फ्रेश पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव इस रीजन पर पड़ने की संभावना है। गरज के साथ सोमवार से लेकर बुधवार तक हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें :— धीमी पड़ी कोरोना की दूसरी लहर: नए केस में भारी कमी, 3 हफ्ते बाद 50 प्रतिशत गिरावट, मौत का आंकड़ा भी घटा


24 घंटे में मॉनसून पहुंचेगा केरल
मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून के 31 मई तक केरल में पहुंचने की उम्मीद है। यह पांच जून तक गोवा में दस्तक देगा। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक राहुल एम ने कहा कि केरल में 31 मई के करीब दक्षिण पश्चिम मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल बन सकती हैं। केरल में मॉनसून सामान्य तौर पर एक जून को पहुंचता है जबकि गोवा में मॉनसून की पहली फुहार छह जून तक पड़ती है। केरल से गोवा पहुंचने का इसका समय स्थितियों पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें :— भारत की उम्मीदों को झटका : मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण में फंसा कानूनी पेच, वापसी में हो सकती है देरी

 

गरज, बिजली और तेज हवाएं का अनुमान
मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में आज बारिश, गरज, बिजली और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 48 घंटे तक हल्की व मध्यम बारिश की संभावना जताइ्र है। बिहार में दक्षिण और पूर्वी में बारिश, आंधी, बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। मध्य बिहार में भी कुछ जगहों पर बिजली गिरने की आशंका है।


बंगाल-ओडिशा में 31 तक आंधी—तूफान का अलर्ट
बंगाल और ओडिशा में तबाही मचा चुके यास तूफान ने लोगों की जिंदगी छीन ली है। हालांकि, यास अभी कमजोर हो गया है, लेकिन मौसम विभाग ने यहां पर 31 जून तक आंधी-तूफान का अलर्ट किया है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अगले तीन दिन तक गर्म लू चलने की संभावना जताई है। राजस्थान के विभिन्न हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं और बीते चौबीस घंटे में कई जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन तेज गर्म हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments