Breaking News

असम के तेजपुर में 4.1 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं

तेजपुर। असम के तेजपुर में रविवार को दोपहर ढाई बजे के करीब भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने पुष्टि करते हुए बताया कि दोपहर 2.23 बजे रिक्टर स्केल पर 4.1 तीव्रता का भूकंप के झटके रिकॉर्ड किए गए।

एनसीएस ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए लिखा कि भूकंप का केंद्र सतह से 16 किलोमीटर की गहराई में था।

यह भी पढ़ें :- एक हफ्ते में दूसरी बार भूकंप से थर्राया असम, सोनितपुर में महसूस किए गए 3.9 तीव्रता के झटके

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र असम के सोनितपुर जिले में तेजपुर से 40 किमी पश्चिम में था। फिलहाल, भूकंप के झटके से किसी के भी हताहत होने की कोई खबर सामने नहीं आई है।

28 अप्रैल से अब तक 90 बार आ चुके हैं भूकंप के झटके

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में असम में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अलावा पिछले पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके आए हैं। इससे पहले बीते दिन (29 मई, 2021) दोपहर 1:29 बजे 3.5 तीव्रता के भूकंप ने मेघालय को हिला कर रख दिया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई पर मेघालय की राजधानी शिलांग से 11 किमी पश्चिम में था।

यह भी पढ़ें :- Earthquake In Assam: भूकंप के तेज झटकों से हिला असम, रिक्टर पैमाने पर 6.4 रही तीव्रता

वहीं इसी महीने 23 मई को 4.3 तीव्रता के भूकंप ने मणिपुर को सुबह 6:56 बजे हिला दिया था। एनसीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र 109 किमी की गहराई पर उखरूल से 49 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व में स्थित था। इसके अलावा 19 मई, 2021 को शाम 5:55 बजे असम में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था। एनसीएस ने बताया था कि भूकंप का केंद्र असम के कामरूप में 30 किमी की गहराई पर था।

उल्लेखनीय है कि असम में 28 अप्रैल की सुबह 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था और पूर्वोत्तर के साथ-साथ उत्तर बंगाल के कुछ हिस्सों में भी तेज झटके महसूस किए गए थे। तब से लेकर अब तक राज्य में करीब 90 भूकंप आ चुके हैं



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments