Breaking News

36 साल की उम्र में Madhubala ने दुनिया को कहा था अलविदा, दिलीप से इश्क और किशोर कुमार से शादी फिर भी रहीं तन्हा

नई दिल्ली | बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकार मधुबाला (Madhubala) का जन्म 14 फरवरी यानी की वैलेंटाइन डे (Valentines Day) के दिन हुआ था। मधुबाला का जन्म (Madhubala Birthday) दिल्ली में हुआ था और उनका असली नाम बेगम मुमताज जहां देहलवी था। मधुबाला अपने अभिनय के कारण तो सुर्खियों में रही हीं लेकिन उनके पर्सनल लाइफ भी हमेशा से चर्चा का विषय रही। मधुबाला ने अपने जीवन में प्यार कई बार किया लेकिन उन्हें हमेशा अकेलापन ही मिला। दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और मधुबाला का रिश्ता 9 साल तक चला था। लेकिन एक जिद ने दोंनो को अलग होने पर मजबूर कर दिया था। इसके बाद उन्होंने किशोर कुमार से शादी कर ली थी। मधुबाला के आखिरी समय में दिलीप कुमार ने उनका साथ दिया था।

क्यों पड़ी मधुबाला और दिलीप कुमार के रिश्ते में दरार?

मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी को ना सिर्फ पर्दे पर पसंद किया गया बल्कि असल जिंदगी में भी लोग उन्हें साथ में बेहद भाते थे। मधुबाला फिल्म नया दौर का शूटिंग ग्वालियर में कर रही थीं। वहीं एक और फिल्म की शूटिंग चल रही थी और उसी दौरान कुछ गुंडों ने महिलाओं पर हमला कर दिया था। यहां तक कि उनके कपड़े भी फाड़ दिए थे। जिसके बाद मधुबाला के पिता परेशान हुए और उन्होंने शूटिंग लोकेशन बदलने की बात कही। मामला कोर्ट तक जा पहुंचा और वहां दिलीप कुमार ने मधुबाला के पिता को तानाशाह कह दिया था। उन्होंने कोर्ट में फिल्म के डायरेक्टर का साथ दिया था और यहीं से दोनों के रिश्ते में दरार पड़ना शुरू हो गई थी।

एक जिद ने खत्म कर दिया दोनों का रिश्ता

मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार एक बार उनके पिता से माफी मांग ले। लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ और चाहकर भी ये रिश्ता फिर जुड़ नहीं पाया। दोनों अपनी जिद पर अड़े रहे और दोनों अलग हो गए। इस बात का खुलासा खुद मधुबाला की बहन मधुर ने किया था। ये भी कहा जाता है कि दिलीप और मधुबाला सगाई भी कर चुके थे।

किशोर कुमार से शादी करने के बाद भी रहीं तन्हा

दिलीप कुमार से रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली। हालांकि उन्हें किशोर कुमार का प्यार भी नसीब नहीं हुआ। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मधुबाला के दिल में छेद था इस बात की जानकारी उन्हें पहले से ही थी लेकिन जिम्मेदारियों और काम के चलते उन्होंने इसे कभी सीरियस नहीं लिया। किशोर कुमार से शादी के बाद इसके इलाज के लिए जब वो लंदन गई तो डॉक्टरों ने कह दिया कि उनके पास बेहद कम समय बचा है। मधुबाला के आखिरी दिनों में किशोर कुमार ने भी उनका साथ छोड़ दिया था जिस कारण वो बुरी तरह से टूट गई थीं। दो-तीन महीनों में एक बार किशोर कुमार उनका हाल चाल लेते थे। हालांकि इस दौरान दिलीप कुमार भी मधुबाला से मिलने जाते थे। साल 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया। उस वक्त वो मात्र 36 साल की थीं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments