Breaking News

Corona के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान आज से, PM Modi करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने के लिए दुनिया का सबसे बडा टीकारण अभियान आज से भारत में शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर इसका शुभारंभ करेंगे। पहले दिन देशभर में 3 लाख से ज्यादा कोरोना योद्धाओं को कोरोना के टीके की खुराक दी जाएगी।

Corona Worrier के सामने आई बड़ी मुश्किल, घेर रहीं मानसिक बीमारियां

पीएमओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना टीकाकरण के लिए 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी जाएगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल होंगे।

मोदी कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन दोनों टीकों को सुरक्षा के मानकों पर सुरक्षित और असरदार पाया गया है। दोनों टीकों की 1.65 करोड़ खुराकों को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डाटाबेस में उपलब्ध स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या के हिसाब से आवंटन कर दिया गया है। टीकाकरण और कोविन सॉफ्टवेयर के संबंध में सवालों के जवाब देने के लिए एक कॉल सेंटर 1075 भी बनाया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में एलएनजेपी अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। दिल्ली के 81 केंद्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण अभियान चलेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments