Breaking News

IMC में बोले PM Modi, कोरोना काल में टेलिकॉम सेक्टर ने निभाई अहम भूमिका

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi )ने मंगलवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस ( IMC ) 2020 को संबोधित किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में टेलिकॉम सेक्टर ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा वैश्विक महामारी के बावजूद इनोवेशन और सामुहिक प्रयासों के कारण ही दुनिया चलती रही।

दूरसंचार उद्योग के इस कार्यक्रम के चौथे संस्करण का आयोजन कोरोना वायरस महामारी के कारण पहली बार 'वीडियो कांफ्रेंस’ के जरिए किया गया।

किसान आंदोलन के लिए आम आदमी पार्टी का सनसनीखेज आरोप, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली पुलिस ने किया नजरबंद

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा है कि यह टेकिलकॉम सेक्टर की वजह से ही संभव हो पाया कि कोरोना काल के दौरान भी एक बेटा अपनी मां के साथ एक अलग शहर से जुड़ा हुआ है, एक छात्र ने कक्षा में ना होने के बावजूद भी शिक्षक से सीखा। डॉक्टर मरीजों की मदद कर सके और सरकार की बात लोगों तक पहुंच सकी।

नई नीति टेलिकॉम सेक्टर को आगे बढ़ाएगी
पीएम मोदी ने कहा कि - भारत सरकार की नई नीति टेलिकॉम सेक्टर को आगे बढ़ाएगी और आम लोगों तक पहुंचने में मदद करेगी।

देश में मोबाइल ने कितना इम्पैक्ट डाला है दस साल पहले उसका अंदाजा लगाना मुश्किल था। पीएम ने कहा कि अब हमें इस ओर ध्यान देना चाहिए कि कैसे किसान, हेल्थ सेक्टर, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में इसके जरिए आम लोगों के जीवन में बदलाव लाया जा सके।

मोबाइल ट्रांजक्शन से बढ़ी पारदर्शिता
पीएम मोदी ने कहा कि बहुत से युवा तकनीकी विशेषज्ञ मुझे बताते हैं कि यह कोड है जो एक उत्पाद को विशेष बनाता है। कुछ उद्यमी मुझे कहते हैं कि यह कॉन्सेप्ट है जो अधिक मायने रखता है। निवेशकों का सुझाव है कि वो पूंजी है, जो एक उत्पाद को स्केल करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह मोबाइल तकनीक के कारण है कि हम अरबों का कैशलेस लेनदेन देख रहे हैं जो औपचारिकता और पारदर्शिता को बढ़ाता है।

मोबाइल तकनीक के ये भी फायदे
पीएम ने कहा कि मोबाइल तकनीक के कारण है कि हम टोल बूथों पर सहज संपर्क रहित इंटरफेस को सक्षम कर पाएंगे। यह मोबाइल तकनीक के कारण है कि हम लाखों भारतीयों को अरबों डॉलर का लाभ प्रदान करने में सक्षम हैं।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, दूरसंचार राज्यमंत्री संजय धोत्रे तथा दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश उद्घाटन सत्र के दौरान उपस्थित रहे। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, भारती समूह के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल के साथ एरिक्सन के प्रमुख नुनजियो मिरतिलो ने भी सत्र में हिस्सा लिया।

पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में ठंड के साथ बारिश बढ़ाएगी मुश्किल

आपको बता दें कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस भारत और दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा डिजिटल प्रौद्योगिकी मंच है, जिसमें तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी शामिल है। इस इवेंट को "भारत के स्टार्ट-अप और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अग्रणी मंच" माना जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments