Breaking News

Bihar Election 2020 : तीनों चरण के वोटिंग तक EXIT POLL पर रोक, ये हैं ईसी के नियम

नई दिल्ली। बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 ( Bihar Election 2020 ) को लेकर राजनीतिक सरगर्मी चरम पर है। पहले चरण का चुनाव प्रचार अब जोर पकड़ने लगा है। रविवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गया में रैली की तो आज सीएम नीतीश कुमार ने अपने चुनाव अभियान को धार देंगे। इस बीच चुनाव आयोग ( Election commission ) ने एग्जिट पोल पर रोक लगा दी है ।

28 अक्टूबर से 7 नवंबर तक एग्जिट पोल पर रोक

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी दलों की ओर से जारी चुनाव प्रचार के बीच ईसी ने चुनाव से जुड़े सभी तरह के एग्जिट पोल ( Exit Poll ) और इसके प्रसारण पर 28 अक्टूबर सुबह 7 बजे से 7 नवंबर शाम 6 बजकर 30 मिनट तक के लिए रोक लगा दी है। चुनाव आयोग द्वारा 3 अक्टूबर को जारी अधिसूचना में भी निर्देश दिया गया था कि प्रत्येक चरण में संबंधित चुनाव क्षेत्रों में मतदान समाप्ति की 48 घंटे की अवधि के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर किसी भी तरह के ओपिनियन पोल और चुनाव से जुड़े सर्वेक्षण परिणाम को दिखाना प्रतिबंधित है।

बाहुबली शहाबुद्दीन की पत्नी Hina Shahab सिवान से नहीं लड़ना चाहती चुनाव, ये है बड़ी वजह

ईसी ने साफ कर दिया है कि प्रतिबंधित अवधि के दौरान किसी तरह के सर्वेक्षण या ओपिनियन पोल प्रसारित करने पर पूरी तरह से रोक है। चुनाव आचार संहिता व जनप्रतिनिधित्व अधिनियम का उल्लंघन करने पर संबंधित एजेंसियों के खिलाफ के तहत कार्रवाई की जाएगी।

पहले चरण में 71 सीटों पर 1065 प्रत्याशी

दूसरी तरफ पहले चरण में नाम वापसी की तिथि समाप्त होने के बाद 71 विधानसभा क्षेत्र में कुल 1065 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। पहले चरण में लिए 1354 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया था। नामांकन खारिज होने और नाम वापसी के बाद अब 1065 प्रत्याशी मैदान रह गए हैं। पटना ज़िला के पालीगंज विधानसभा क्षेत्र से सबसे अधिक 28 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं। जबकि बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 5 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए हैं।

Bihar Election : नीतीश कुमार आज से करेंगे प्रचार अभियान की शुरुआत, पीएम मांगेंगे सीएम के लिए वोट

बीजेपी ने 9 नेताओं को पार्टी से निकाला

वहीं बीजेपी ने बागी प्रत्याशियों के खिलाफ पार्टी की ओर से जारी चेतावनी पर अमल करते हुए NDA के खिलाफ चुनाव लड़ रहे अपने 9 नेताओं को पार्टी से निकाल दिया है। पार्टी से निकाले गए कदृदावर नेताओं में राजेंद्र सिंह से लेकर रामेश्वर चौरसिया तक शामिल हैं।

बता दें कि बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके लिए 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मतदान होगा। फिलहाल, बिहार के सभी सियासी गुटों के बीच सीट आवंटन का काम पूरा होने के बाद अब अब प्रत्याशियों को मैदान में उतारने का काम जारी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments