Breaking News

PM Modi ने लॉन्च किया एग्री इंफ्रा फंड, जारी किए किसान सम्मान निधि योजना के 17 हजार करोड़

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि 'किसान रेल' योजना से पूरे देश के किसानों को लाभ होगा क्योंकि वे शहरी क्षेत्रों में अपनी उपज बेच सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की पहली किसान रेल महाराष्ट्र और बिहार के बीच शुरू हुई है। पीएम मोदी ने यह बातें रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 8.5 करोड़ किसानों के लिए 17 हजार करोड़ की छठी किस्त जारी करने और एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लॉन्च करने के दौरान कहीं।

पीएम मोदी ने एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 100,000 करोड़ रुपये के वित्तपोषण की सुविधा पेश की है। पिछले माह जुलाई में केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को मजबूत करने के उद्देश्य से रियायती दरों पर ऋण का विस्तार करने के लिए इस फंड की स्थापना को स्वीकृति दी थी। जबकि साढ़े आठ लाख किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपये की धनराशि तत्काल ट्रांसफर कर दी गई।

इस दौरान पीएम ने किसानों के हितों को लेकर केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं और लक्ष्यों को बताया। पीएम ने कहा, "पहले e-NAM के ज़रिए, एक टेक्नॉलॉजी आधारित बड़ी व्यवस्था बनाई गई। अब कानून बनाकर किसान को मंडी के दायरे से और मंडी टैक्स के दायरे से मुक्त कर दिया गया। अब किसान के पास अनेक विकल्प हैं।"

  • ये जितने भी कदम उठाए जा रहे हैं, इनसे 21वीं सदी में देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था की तस्वीर भी बदलेगी, कृषि से आय में भी वृद्धि होगी। हाल में लिए गए हर निर्णय आने वाले समय में गांव के नज़दीक ही व्यापक रोज़गार तैयार करने वाले हैं।
  • ये हमारे किसान ही हैं, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान देश को खाने-पीने के जरूरी सामान की समस्या नहीं होने दी। देश जब लॉकडाउन में था, तब हमारा किसान खेतों में फसल की कटाई कर रहा था और बुआई के नए रिकॉर्ड बना रहा था।
  • लॉकडाउन के पहले दिन से दिवाली व छठ तक, 8 महीने तक, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन आज हम दे पा रहे हैं, तो उसके पीछे हमारे किसानों की तपस्या जुड़ी है। हमारे किसानों ने अगर इतनी बड़ी तपस्या न की होती, तो हम ये काम न कर पाते।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments