Breaking News

Monsoon में Green Vegetables दाम में आग, फूलगोभी, आलू और शिमला मिर्च हो गए हैं इतने हो गए हैं दाम

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों को भारी बारिश और बाढ़ के कारण का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से हरी सब्जियों की किल्लत हो गई है। जिस कारण से दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में हरी सब्जियों के दाम ( Green Vegetables Price Hike ) आसमान पी पहुंच गए हैं। दिल्ली-एनसीआर में फूलगोभी 120 रुपए तो परवल 60 से 70 रुपए किलो बिक रहा है। टमाटर के दाम ( Tomato Price ) में बीते एक सप्ताह से थोड़ी राहत देखने को जरूर मिली है, लेकिन आलू का भाव ( Potato Price Hike ) में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। खुदरा सब्जी विक्रेताओं के अनुसार थोक मंडियों से भी ऊंचे दाम पर सब्जियां आ रही हैं। जिसकी वजह से कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है।

क्या कहते हैं थोक कारोबारी
थोक सब्जी कारोबारियों की मानें तो टमाटर की नई फसल की आवक शुरू होने से दाम में थोड़ी नरमी आई है, जिसकी वजह से खुदरा बाजार में टमाटर के दाम में 20 रुपए के तक की गिरावट देखने को मिली है। जबकि बरसात के कारण अन्य फसलों की आवक कम हो रही है। जानकारों की मानें तो भारी बरसात के कारण खेतों में पानी खड़ा होने से फसल खराब हो हो रही है, जिससे पैदावार पर असर पड़ा है। तोरई, भिंडी, घीया और लोबिया की पैदावार कम हो गई है। जिस कारण से उनके दामों में तेजी देखने को मिल रही है।

आजादपुर मंदी में आलू हुआ तेज
दिल्ली की आजादपुर मंडी में शुक्रवार को आलू का थोक भाव 12 रुपए से लेकर 26 रुपए प्रति किलो था, जबकि दो महीने पहले आठ जून को मंडी में आलू का थोक भाव 8 से 22 रुपये प्रति किलो था। प्याज का थोक भाव भी आठ जून को जहां तीन रुपए से 10 रुपए प्रति किलो था। वहीं दो दिन पहले को बढ़कर पांच से 12.50 रुपए प्रति किलो हो गया। वहीं, टमाटर का थोक भाव आठ जून को 1.25 से 5.75 रुपए प्रति किलो था जो शुक्रवार को बढ़कर आठ रुपये 38 रुपये प्रति किलो हो गया।

अगस्त में सब्जियों के खुदरा दाम

सब्जियां कीमत ( रुपए प्रति किलो में )
आलू 30-40
फूलगोभी 120
बंदगोभी 40
टमाटर 50-60
प्याज 20-25
लौकी 30
भिंडी 30
खीरा 30
कद्दू 30
बैगन 40
शिमला मिर्च 80
तोरई 30
करेला 40
परवल 60-70
लोबिया 40
अरबी 40
अदरक 200
गाजर 40
मूली 70
चुकंदर 40


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments