Breaking News

शोध में खुलासा: Donald Trump की नीतियों के कारण रिकॉर्ड संख्या में लोग अमरीकी नागरिकता छोड़ रहे

वाशिंगटन। अमरीका (America) में रविवार को प्रकाशित एक शोध में खुलासा हुआ है कि रिकॉर्ड संख्या में लोग अपनी अमरीकी नागरिकता वापस कर रहे हैं। न्यूयॉर्क स्थित एक फर्म, बम्ब्रिज एकाउंटेंट्स (Bambridge Accountants) के अनुसार, 2,072 अमरीकियों की तुलना में 2020 के पहले छह महीनों में 5,800 से अधिक अमरीकियों ने अपनी नागरिकता छोड़ दी है।

अमरीकी सरकार द्वारा हर तीन महीने में प्रकाशित होती है रिपोर्ट

फर्म ने कहा कि उसने सार्वजनिक डेटा की जांच की है। अमरीकी सरकार द्वारा ये हर तीन महीने में प्रकाशित किया जाता है। यहां पर सभी अमरीकियों के नाम होते हैं जो अपनी नागरिकता छोड़ देते हैं। ये मुख्य रूप से ऐसे लोग हैं जो पहले ही अमरीका छोड़ चुके हैं। बाम्ब्रिज अकाउंटेंट्स के एक पार्टनर एलिस्टेयर बम्ब्रिज (Alistair Bambridge) ने ये जानकारी दी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कार्यशैली से खफा

फर्म के अनुसार लोग राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की कार्यशैली से खफा हैं। कोरोनो वायरस महामारी से निपटने के उनके तौर-तरीके और उनकी राजनीतिक नीतियों के कारण लोगों का अमरीका से मोहभंग हो रहा है। अमरीका नागरिकता त्यागने वाले ज्यादातर लोग आज के वर्तमान राजनीतिक माहौल से नाखुश है। बम्ब्रिज के अनुसार अमरीका में बढ़ता कर दवाब भी इसका दूसरा कारण है।

विदेशों में रहने वाले अमरीकी नागरिकों को अभी भी हर साल कर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता है, उन्हें अपने विदेशी बैंक खातों, निवेशों और पेंशन की जानकारी देनी होती है। उनका कहना है कि अमरीका का वार्षिक कर बहुत अधिक है।

अमरीकी दूतावास में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होता है

जो अमरीकी अपनी नागरिकता को त्यागना चाहते हैं, उन्हें 2,350 डॉलर का भुगतान करना होगा और उन्हें अपने देश में अमरीकी दूतावास में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना होता है। अमरीकी नागरिकता देने के साथ आने वाले जोखिमों के बावजूद, बम्ब्रिज ने भविष्यवाणी की है कि यह प्रवृत्ति अभी जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि बहुत से लोग नवंबर चुनाव का इंतजार कर रहे हैं, वे ये देखना चाहते हैं कि क्या होने जा रहा है। यदि राष्ट्रपति ट्रंप दोबारा चुनकर वापस आते है हैं तो हमारा मानना है कि ऐसे लोगों की एक और लहर होगी जो अपनी नागरिकता त्यागने का फैसला करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments