Breaking News

IRCTC की वेबसाइट में होने जा रहा बड़ा बदलाव, अब ऐसे बुक होंगे Train Ticket

नई दिल्ली।
Online Ticket Booking: कोरोना के चलते भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) के कई नियमों में बदलाव हो रहे हैं। हाल ही में नए टिकट चैकिंग सिस्टम ( IRCTC Ticket Booking ) के जरिए स्टेशनों पर QR कोड से यात्रियों की टिकट चैकिंग ( Ticket Checking ) शुरू की गई। इसी कड़ी अब रेलवे के आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल IRCTC में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इससे IRCTC वेबसाइट और ऐप के जरिए टिकट बुकिंग में नया अनुभव मिलेगा। रेलवे के मुताबिक, यात्रियों को बेहतर सुविधा देने और ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ( AI ) सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। अगले महीने यानी अगस्त से यह बदलाव देखने को मिल सकता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से होंगे टिकट बुक
रिपोर्ट के अनुसार, IRCTC पर अगले महीने टेक्निकल अपग्रेड होगा, जिससे टिकट बुकिंग करने वालों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके जरिए टिकट की बुकिंग न केवल ज्यादा आसान हो जाएगी, बल्कि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट भी मिल सकेगा।

अगले महीने शुरू होगी सर्विस
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि नए टिकट सिस्टम को अगले महीने रोल आउट किया जाएगा। इस बदलाव से यात्रियों को बेहतरीन सर्विस उपलब्ध होगी। यात्रियों को कई अन्य नए फीचर देखने को मिलेंगे। इससे यात्रियों को ट्रेन और टिकट के बारे में पूरी और सटीक जानकारी मिलेगी।

IRCTC Update: त्योहार पर यात्रियों को बड़ा झटका, रेलवे ने कई ट्रेनों को किया कैंसिल, देखें List

टिकट चैकिंग का नया तरीका
हाल ही में रेलवे ने टिकट चैकिंग का नया तरीका अपनाया है। देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा देखने मिल रही है। यहां टिकट बुक करने वाले यात्रियों को QR कोड के जरिए प्रवेश दिया जा रहा है। क्यूआर कोड वाले कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम से स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा। रेलवे बोर्ड के अनुसार, वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यूआर कोड की व्यवस्था की जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे ने यह पहल शुरू की है।

Indian Railways Updates: बाढ़ से रेल सेवा ठप, Delhi से जाने वाली ट्रेनों का बदला गया रूट



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments