Breaking News

एक महीने बाद China पर दोबारा Digital Strike, 47 नए चीनी एप BAN, अब PUBG पर नजर

नई दिल्ली। भारत-चीन ( India-China Tension ) के बीच विवाद अब तक जारी है। बातचीत के बाद भले ही कई जगहों पर सेना पीछे हट गई है, लेकिन कुछ जगहों पर गतिरोध जारी है। वहीं, भारत ( India ) भी ड्रैगन ( Dragon ) को लगातार अलग-अलग मोर्चे पर झटका दे रहा है। इसी कड़ी में भारत ने चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक ( Digital Strike ) किया है। केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने एक बार फिर 47 चीनी Apps पर बैन ( Chinese Apps Ban ) लगा दिए हैं।

अब तक कुल 106 Apps बैन

जानकारी के मुताबिक, सोमवार को सूचना और प्रोद्योगिकी मंत्रालय ( IT Ministry ) ने 47 नए चीनी Apps पर बैन लगाए हैं। एक महीने पहले सरकार ने 59 चीनी Apps पर प्रतिबंध लगाए थे। इसके साथ ही अब तक कुल 106 मोबाइल Apps पर बैन लग चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए Apps में क्लोन और कुछ मूल App के अलग-अलग संस्करण शामिल हैं। इतना ही नहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि जल्द ही और चीनी Apps पर बैन लग सकते हैं, जो भारत में सक्रिय रूप से चल रहे हैं। गौरतलब है कि तकरीबन एक महीने पहले TikTok, UC Browser, Helo, Likee, Shareit, Mi Community, WeChat और CamScanner जैसे चीनी ऐप को केंद्र सरकार ने भारत में बैन कर दिया था। सरकार का कहना था कि इन Apps से भारत की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा को खतरा है। वहीं, अब जो Apps बैन किए गए हैं, उनमें कैमस्कैनर, एचडी, और सेंसर युक्त ऐप जैसे लाइक, बिगो लाइव और हेलो के हल्के संस्करण शामिल थे।

PUBG पर सरकार की नजर

बताया जा रहा है कि इन Apps के बैन करने का कारण वही है। आईटी मंत्रालय ( IT Ministry ) को इस कार्रवाई के लिए गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) से एक निर्देश मिला था। इसके बाद इन Apps के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की ओर से शुक्रवार को ही आदेश जारी किया गया था। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार ( Modi Government ) उन अन्य ऐप की भी बारीकी से जांच कर रही है, जिनमें चीनी बीयरिंग हैं। इनमें शीर्ष गेमिंग ऐप PUBG और AliExpress (अलीबाबा समूह द्वारा) शामिल हैं। हालांकि, गृह मंत्रालय ( Home ministry ) की ओर से इस पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। लेकिन, ऐसा कहा जा रहा है कि चीनी Apps का लगातार रिव्यू किया जा रहा है। साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि इनकी फंडिंग ( Funding ) कहां से होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ Apps से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है, तो कुछ Apps नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। वहीं, सरकार ने अब तक चीनी ऐप डेवलपर्स को सवालों की एक लंबी सूची भेजी है। कई कंपनियों ने अभी तक इस मामले पर कोई प्रभावशाली जवाब नहीं दिया है। यहां आपको बता दें कि भारत लगातार चीनी Apps को बैन कर रहा है और इसके लिए लगातार लिस्ट तैयार की जा रही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments