Breaking News

Himachal Pradesh : इन 8 जिलों में दिख गए बिना Mask के तो देने होंगे पांच हचार रुपए जुर्माना, हो सकती है जेल

नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस (Coronavirus In India) को देखते हुए हर राज्य की सरकार कड़े से कड़ा कदम उठा रही है। इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का फैसला ले लिया है।

5 हजार का लगेगा जुर्माना

हिमाचल प्रदेश सरकार (Government of Himachal Pradesh) ने राज्य के 8 जिलों में कोरोना वायरस (Coronavirus Rule) के नियमों में सख्ती करते हुए शुक्रवार से मास्क (Mask) ना लगाने और ढंग से मुंह और नाक ना ढकने वालों पर 500 से 5000 तक का जुर्माना लगाएगी।

हो सकती है जेल

इसके साथ ही सोलन जिले में मास्क ना लगाने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर जुर्माने के साथ 8 दिन की जेल का प्रावधान किया गया है। सरकार इन नियमों को लेकर सख्त हो गई है और सही से पालन ना करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।

इन जिलों में हुई सख्ती

शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर और सोलन के डीसी ने मास्क पहनने को लेकर सख्ती करने के आदेश जारी कर दिए हैं। शुक्रवार यानी आज से पुलिस इसकी निगरानी करना शुरू कर देगी।

कैबिनेट में अध्यादेश लाने की हुई थी चर्चा

हालांकि, इस बार की कैबिनेट बैठक में भी इस पर फैसला लिया जाना था, लेकिन अब जिला उपायुक्त अपने स्तर पर नियमों में सख्ती कर रहे हैं। कैबिनेट में इस संबंध में अध्यादेश लाने की चर्चा थी।

जानिए कितना लगेगा जुर्माना

- कांगड़ा, हमीरपुर, लाहौल और किन्नौर में अभी इस संबंध में फैसला नहीं लिया गया है।
- मंडी में 500 से 5000 तक जुर्माना लगेगा।
- चंबा, कुल्लू, सिरमौर, सोलन में 500 से 5000 रुपये जुर्माना लगेगा।
- बिलासपुर में 200 से 5000 रुपये, शिमला में 1000 रुपये, ऊना में 100 से 500 रुपये तक जुर्माना लगाया जाएगा।

हिमाचल में कोरोना (Corona) पॉजिटिव मामलों का आना निरंतर जारी है। सोलन जिले में सबसे ज्यादा 43, सिरमौर 37, कांगड़ा 11, मंडी सात, चंबा और हमीरपुर में दो-दो, शिमला- बिलासपुर-ऊना में एक-एक कोरोना पॉजिटिव मामला आया है। सिरमौर के गोविंंदगढ़ मोहल्ला नाहन से गुरुवार को 27 नए कोरोना पॉजिटिव मामले, 2 ददाहू से और 1 मामला कुंज विहार पावंटा साहिब से आया है जबकि 5 मामले वैली आयरन पावंटा साहिब के हैं जो पहले से संक्रमित कामगारों के संपर्क में आए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल में कुल 1,725 मामले हो गए हैं, जिसमें 1,105 ठीक हो चुके है। वहीं 11 लोगों की मौत हो चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments