Breaking News

Digital Strike: Dragon को एक बार फिर झटका देने की तैयारी में India, China से जुड़े और Apps अभी होंगे BAN

नई दिल्ली। भारत और चीन ( India-China Tension ) के बीच विवाद लगातार जारी है। कई स्तरों की बातचीत के बाद भी अब तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला। वहीं, एक बार फिर भारत, चीन ( India China Issue ) को बड़ा झटका देने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि केन्द्र सरकार ( Central Government ) कुछ और चीनी Apps को भारत में बैन ( Chinese Apps Ban In India ) करने की तैयारी में है।

'Dragon को एक और झटका'

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( IT Ministry ) ने कई और चीनी Apps को बैन ( Chinese Apps Ban ) करने का फैसला किया है। एक अधिकारी के मुताबिक, जिन Apps की जड़ें चीन ( China ) से जुड़ी हुई हैं, उन्हें भारत में BAN किया जाएगा। हालांकि, अभी ये जानकारी नहीं दी गई है कि इस लिस्ट में कौन-कौन से Apps शामिल हैं। लेकिन, भारत सरकार ( Indian Government ) के इस फैसले से Dragon को यकीनन बड़ा झटका लगा होगा। रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि बिगो लाइट ( Bigo Lite ), शेयर इट लाइट ( ShareIt Lite ), हेलो लाइट ( Helo Lite ), वीएफवाई लाइक ( VFY Lite ) को गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store ) से हटा दिया गया है। यहां आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही केन्द्र सरकार ( Central Government Ban 59 Apps ) ने 59 चीन कंपनियों के Apps को भारत ( India ) में बैन कर दिया था। इनमें TikTok जैसे पॉपुलर Apps भी शामिल हैं।

59 चीनी Apps अब तक हो चुके हैं BAN

दरअसल, सरकार ने इन Apps को बैन करने के पीछे का कारण राष्ट्रीय सुरक्षा ( National Security ), अखंडता और संप्रभुता के लिए खतरा बताया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैन के बावजूद लाइट वर्जन के जरिए अभी ये Apps चल रहे थे। लेकिन, अब प्ले स्टोर से इन Apps को हटा दिया गया है। यहां आपको बता दें कि प्ले स्टोर के अंदर अब भी कई चीनी Apps मौजूद हैं। लेकिन, सरकार इन Apps को बैन कर चीन को करारा जवाब देना चाहती है। लिहाजा, लगातार चीनी Apps पर बैन लगाए जा रहे हैं। दरअसल, हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने 'आत्मनिर्भर भारत' ( Aatm Nirbhar Bharat ) की बात कही थी। इसी कड़ी में देश को डिजिटल दुनिया में भी आत्मनिर्भर बनाने का प्लान बनाया गया है।

गौरतलब है कि गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में भारतीय-चीनी सैनिकों ( India-China Face Off ) के बीच हिंसक झड़प में देश के 20 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद से भारत चीन को अलग-अलग तरीकों से मुंहतोड़ जवाब दे रहा है। कई चीनी कंपनियों के कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिए गए हैं। वहीं, डिजिटली अटैक के तहत चीनी Apps को बैन किए जा रहे हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments