300*250 ads

Breaking News

WHO ने सख्त पाबंदी लगाने की अपील की, बीते 24 घंटे में संक्रमण के सबसे अधिक मामले

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार रविवार को कोरोनो वायरस (Coronavirus) के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। दुनियाभर में 24 घंटे में 183,000 से अधिक नए मामले आए। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार ब्राजील में 54,771 मामले सामने आए। वहीं अमरीका में 36,617, इसके साथ भारत में 15,400 से अधिक मामले आए। संस्था का कहना है कि सख्त लॉकडाउन (Lockdown) हटने की वजह से संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

विशेषज्ञों का कहना है कि बढ़ते मामलों का कारण सबसे अधिक व्यापक परीक्षण के साथ-साथ संक्रमण का फैलाव भी शामिल है। दुनियाभर में करीब 9,051,398 मामले सामने आए हैं। वहीं अब तक 470,795 की मौत हो चुकी है।

अमरीका के हालात बेहद खराब हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि उन्होंने अपने प्रशासन से COVID-19 की जांच को धीमा करने को कहा है क्योंकि संक्रमण के बहुत ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ट्रंप ने एक चुनाव प्रचार रैली में अपने समर्थकों से कहा कि अमरीका ने 2.5 करोड़ लोगों की अब तक जांच हो चुकी है, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में बहुत अधिक है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक इस महामारी से अमरीका में अब तक 1,20,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक दिन में कुल मामलों में 50,000 से अधिक की वृद्धि हुई है। यहां के राष्ट्रपति जायर बोलसनारो पर आम जनता का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। यहां पर सबसे अधिक कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। यहां पर अब तक 1,086,990 मामले और 50,659 लोगों की मौत हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को लगभग 5,000 नए मामलों सामने आए हैं। ये एक दिन सबसे अधिक हैं। वहीं 46 लोगों मौत हो चुकी है। हालांकि यहां के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने दुनिया ने अब लॉकडाउन खोलने की तैयारी कर ली है। कैसिनो, ब्यूटी सैलून और सिट-डाउन रेस्तरां सेवा को फिर से खोला जाएगा।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक दिन में कुल मामलों में 50,000 से अधिक की वृद्धि हुई है। राष्ट्रपति जायर बोलसनारो जोखिमों को कम कर रहे हैं, यहां तक कि उनके देश ने दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा लोगों की मृत्यु के लगभग 50,000 घातक परिणाम देखे हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को लगभग 5,000 नए मामलों की एक दिन की उच्च और 46 मौतों की सूचना दी। वृद्धि के बावजूद, राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने दुनिया के सबसे सख्त लॉकडाउन में से एक को और ढीला करने की घोषणा की। कैसिनो, ब्यूटी सैलून और सिट-डाउन रेस्तरां सेवा फिर से खुल जाएगी।

बीजिंग में चीनी अधिकारियों ने 25 नए मामले दर्ज किए हैं। यहां पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए है। यात्राओं को लेकर सख्ती बरती जा रही है। यहां एक मशहूर मार्केट को बंद कर दिया गया है। यहां से अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर सामने आई है। चीन में अब तक 83,396 मामले सामने आए हैं। वहीं करीब 4,634 की मौत हो चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments