300*250 ads

Breaking News

कोरोना वायरस संक्रमित न बहाएं आंसू, तेजी से फैल रही महामारी, शोध में आई चौंका देने वाली बात

नई दिल्ली. पूरी दुनिया आज कोरोना वायरस (Coronavirus ) की चपेट में है। कोरोना वायरस (Coronavirus in India) बहुत ही सूक्ष्म वायरस है, लेकिन उतना ही प्रभावी है। वैज्ञानिक बताते हैं कि कोरोना वायरस (Coronavirus Update) बालों की तुलना में 900 गुना छोटा है, लेकिन इसका संक्रमण दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। वैज्ञानिक व शोधकर्ता हर रोज इस पर नई-नई रिसर्च कर रहे हैं। जिससे कई बातें निकल कर सामने आ रही है। इसी क्रम में एक नया अध्ययन सामने आया है, जिसमें बताया गया है कि कोरोनावायरस का संक्रमण आंसुओं से भी फैलता है। यह दावा बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर और विक्टोरिया हॉस्पिटल के संयुक्त अध्ययन में किया गया है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि आंसुओं में भी कोरोना वायरस का आरएनए पाया जा सकता है। अभी तक हम जानते हैं कि कोरोना वायरस ड्रॉपलेट और ऐरोसोल से ही फैलता है, लेकिन इस अध्ययन ने सबको चौंका दिया है।

45 लोगों पर हुआ टेस्ट

शोधकर्ताओं के मुताबिक 45 कोविड संक्रमित मरीजों पर टेस्ट किया गया। इस टेस्ट के दौरान पाया गया कि एक मरीज के कंजंक्टिवा स्वाब में कोविड वायरस पाया गया, 24 वर्षीय युवक था जो लक्षणविहीन संक्रमण से पीड़ित था। इस आधार पर शोधकर्ता अंबिका रंगिया का कहना है कि 'कंजंक्टिवा स्वाब में कोविड वायरस मिलने की संभावना बेहद कम है पर डॉक्टरों को संक्रमित मरीज की आंखों की जांच के समय सावधानी बरतनी चाहिए। इसी तरह नेत्ररोगों के मरीजों का इलाज करते समय नेत्र चिकित्सकों को सतर्क रहना चाहिए।'

इन लक्षण से फैल सकता है कोरोना

शोधकर्ता ने अध्ययन में एक खास बात बताई। उनका कहना है कि आंखों से निकले आंसू आम सतहों पर गिरकर अनजाने में ही संक्रमण फैला सकता है। जिसे कोई स्वस्थ व्यक्ति सूंघ ले तो उसे संक्रमण हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति की आंखों में लाली रहती है, चिपचिपा द्रव्य निकलता है, जलन होती है या आंखों से पानी आता है तो ऐसे लोगों से संक्रमण सबसे जल्दी फैल सकता है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले चौबीस घंटो में भारत में कोविड-19 15,372 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही कोरोना के कुल केसों का आंकड़ा 4,26,397 हो गया है। इस बीच कोरोना से 423 लोगों की मौत भी हुई है। अब तक इस वायरस के संक्रमण से देश के 13,695 लोगों की जान जा चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments