Breaking News

IMD Alert: देश में 'चक्रवाती तूफान' का खतरा! अगले 24 घंटे में होगी भारी बारिश, चलेगी आंधी

नई दिल्ली।
Weather Alert: देश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ( IMD Weather forecast ) ने अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, आंधी की संभावना जताई है। साथ ही चक्रवाती तूफान ( Cyclonic Storm ) का खतरा भी मंडरा रहा है। Skymet के मुताबिक तूफान की रफ्तार तेज होने से भारी तबाही मच सकती है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव ओडिशा और आस पास के राजयों में दिखाई देगा।

इसके अलावा उत्तर भारत में भी पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) के चलते आंधी-तूफान ( Thunderstorm ) और तेज बारिश ( Heavy Rain ) की आशंका है। मई के पहले दिन ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ और शुष्क रहा। हालांकि, कहीं-कहीं हल्की बरसात देखने को मिली। मैदानी इलाकों में तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR Weather ) में शुक्रवार को दिनभर बादलों की आवाजाही के चलते उमस भरी गर्मी ने परेशाान किया। यहां अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री रहा।

Lockdown 3.0: बिना ट्रेन की टिकट के ही घर जा सकेंगे मजदूर, सिर्फ पूरी करनी होंगी ये 3 शर्तें

cylone_01.jpg

आगामी 24 घंटों में इन राज्यों में अलर्ट ( IMD Rain Alert )
अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी ओडिशा और शेष पूर्वोत्तर भारत में एक या दो जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर मध्यम से भारी बारिश की आशंका है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

monsoon_rain.jpg

बंगाल की खाड़ी से उठ रहा तूफान
मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर पश्चिमी की तरफ बढ़ सकता है। हवाओं का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में परिवर्तन होने के साथ ही और शक्तिशाली हो जाएगा। ओडिशा और आस पास के क्षेत्रों में इसका बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments