Breaking News

PPE के लिए अब दूसरे देशों पर निर्भरता खत्म, हर रोज देश में ही 1.87 लाख का हो रहा निर्माण

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) का दंश झेल रहा है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए ल़ाकडाउन ( Lockdown 3.0 ) लागू है। इसके बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। वही, इस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई और तेज हो गई है। स्वास्थ्य व्यवस्था को और मजबूत किया जा रहा है। इसी कड़ी में सुर्खियों मे रहे पीपीई ( PPE ) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि देश में अब हर दिन 1.87 लाख पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्वीपमेंट शुरू हो गया है।

दरअसल, अब तक कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में कई चीजों के लिए भारत दूसरे देशों पर निर्भर रहा था। लेकिन, देश अब आत्मनिर्भर बनता जा रहा है। लिहाजा, देश में PPE का निर्माण काफी तेजी से हो रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत ( India ) ने अब एक दिन में 1.87 लाख पीपीई बनाना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, देश में इस वक्त 107 कंपनियां पीपीई बना रही हैं, जबकि चार कंपनियों को एक दिन पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि केंद्र सरकार ( Central Government ) के अनुसार देश में पीपीई की आपूर्ति पर्याप्त बनाने के लिए 2.22 करोड़ का ऑर्डर दिया जा चुका है। इनमें से 1.42 करोड़ पीपीई का ऑर्डर घरेलू कंपनियों को दिया जा चुका है। वहीं, अब तक 17.37 लाख पीपीई की आपूर्ति इन कंपनियों से हो चुकी है। सरकार का कहना है कि अगले दो महीने में 1.15 करोड़ पीपीई की आपूर्ति होगी। जबकि, 80 लाख पीपीई का आयात किया जाएगा।

यहां आपको बता दें कि देश में नौ लैब को पीपीई की गुणवत्ता को जांच करने की इजाजद दी गई है। इनमें दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, कोयम्बटूर के साथ-साथ डीआरडीओ के तीन लैब शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का ये भी कहना है कि कुछ ही समय में भारत ने एन-95 मास्क के घरेलू उत्पादन के लिए प्रति दिन 2.3 लाख की क्षमता बढ़ाई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments