Breaking News

सोशल मीडिया पर करते थे फोटो शेयर और लड़कियों के बॉडी पार्ट्स की चर्चा, 15 साल का लड़का गिरफ्तार

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) की जद में है। इस खतरनाक वायरस के कारण देश में लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू है। लिहाजा, ज्यादातर लोग घरों के अंदर बंद हैं। इस दौरान सोशल मीडिया ( Social Media ) का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी कड़ी में देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi ) से साइबर क्राइम ( Cyber Crime ) का ऐसा मामला सामने आ रहा है, जिसने सनसनी मचा दी है। बताया जा रहा है कि कुछ छात्रों द्वारा इंस्टाग्राम ( Instagram ) पर लड़कियों की फोटो शेयर उनके बॉडी पार्ट्स के बार में चर्चा की जा रही थी और रेप की प्लानिंग कर रहे थे। इस मामले का खुलासा होने के बाद पुलिस ने एक 15 साल के किशोर को गिरफ्तार किया है और पूरे मामले की छानबीन की जा रही है।

पॉश इलाके के छात्र चला रहे थे ग्रुप

जानकारी के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर कुछ छात्र 'बॉयज लॉकर रूम' नामक चैट ग्रुप चला रहे थे। इस ग्रुप में ज्यादातर पॉश इलाके के बच्चे शामिल थे। इस ग्रुप में कम उम्र की लड़कियों की फोटोज शेयर की जा रही थी और इन्हें ऑब्जेक्टिफाइड किया जा रहा था। दरअसल, साउथ दिल्ली की एक लड़की के सोशल मीडिया पर एक स्क्रीन शॉट शेयर करने के बाद यह सच्चाई सामने आई। पीडि़त लड़की ने बताया कि इस ग्रुप में कम उम्र की लड़कियों की तस्‍वीरों के साथ छेड़छाड़ किया जा रहा था। इसमें लड़कियों के बॉडी पार्ट्स के बारे में चर्चा की जा रही थी और कई तरह के प्लान भी बनाए जा रहे थे। उसने यह भी बताया था कि इसमें उसके स्कूल के दो लड़के भी शामिल हैं।

पुलिस गिरफ्त में 15 साल का लड़का

साइबर सेल ने इस मामले में शिकायत दर्ज कर तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी। एक सीनियर पुलिस ऑफिसर का कहना है कि एक बड़े निजी स्कूल के प्रशासन ने साकेत पुलिस स्टेशन में इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज की थी। अधिकारी ने बताया कि स्कूल प्रशासन ने पुलिस से घटना की जांच करने का अनुरोध किया है। वहीं, शिकायत दर्ज होने के बाद साइबर सेल की मदद से पुलिस ने एक 15 साल के किशोर के बारे में जानकारी जुटाई। लेकिन, उसका फोन स्विच ऑफ आ रहा था। इसके बाद उसके घर के बारे में जानकारी निकाली गई और सोमवार शाम को उसे पकड़ कर लिया गया है।

कई धाराओं के तहत केस दर्ज

पुलिस ने का कहना है कि साउथ दिल्ली स्कूल के कुछ छात्रों ने मार्च के अंतिम सप्ताह में यह ग्रुप बनाया था। धीरे-धीरे इसमें और दोस्तों को जोड़ना शुरू किया। बताया जा रहा है कि इस ग्रुप के कुछ सदस्य कॉलेज में पढ़ने वाले हैं। कुछ छात्रों ने स्कूल की छात्राओं द्वारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट की गई इन तस्वीरों को ग्रुप में साझा करना शुरू कर दिया। इसके बाद उनके बॉडी पार्ट्स के बारे में टिप्पणी करनी शुरू कर दी। साइबर सेल के डीसीपी अनीश रॉय का कहना है कि इस मामले में हमने धारा 465, 471 के तहत एक एफआईआर दर्ज की है। इसके अलावा धारा 469, 509, 67 और 67A के तहत भी FIR दर्ज की गई है। फिलहाल, पूरे मामले की छानबीन की जा रही है और साक्ष्य को जुटाने की कोशिश किया जा रहा है। वहीं, इस पूरे मामले पर दिल्ली महिला आयोग भी सख्त है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments