Breaking News

लॉकडाउन के बीच दिल्ली में बढ़ी ढील, प्लंबर-बिजली समेत खुलीं कई दुकानें

नई दिल्ली। देशभर में लगातार कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का खतरा बढ़ रहा है। खास तौर पर देश के दो बड़े महानगरों मुंबई ( Mumbai ) और दिल्ली ( Delhi ) में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना के बढ़ते संकट के बीच हालांकि एक राहत भरी खबर जरूर सामने आई है। देशभर में चल रहे लॉकडाउन ( Lockdown ) के बीच दिल्ली सरकार ( Delhi Govt ) ने कुछ दुकानों को खोलने की मंजूरी दे दी है।

दिल्ली सरकार ने कोरोना से जंग के बीच दिल्लीवासियों को कुछ राहतें दी हैं। सोमवार देर रात आप सरकार ने कुछ दुकानों और व्यवसायों को लॉकडाउन में छूट देने का फैसला लिया है।

कोरोना मरीज ने अस्पताल की बिल्डिंग से लगाई छलांग, जानिए नाश्ते में क्यों मंगाई इडली

इन दुकानों को मिली छूट
कोरोना स्थिति की समीक्षा करने के बाद सोमवार देर रात दिल्ली सरकार ने कुछ दुकानों और व्यवसायों को लॉकडाउन में छूट देने का फैसला लिया है। इसके तहत जानवरों के डॉक्टरों ( veterinary doctor ), प्लंबर ( Plumber ) और बिजली कर्मियों ( Electrician ) पर रोक हटा दी।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आदेश में स्वास्थ्यकर्मियों, लैब टेक्नीशियन और वैज्ञानिकों की अंतर-राज्य यात्रा की भी मंजूरी दे दी है।

दिल्ली में मंगलवार से लॉकडाउन में ढील लागू हो जाएगी। इसके तहत वेटनरी अस्पताल, क्लिनिक, पैथोलॉजी, दवाईयों की बिक्री की मंजूरी भी दी गई है।

दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में स्टूडेंट के लिए शैक्षणिक किताब की दुकान, गर्मी से निजात के लिए पंखों की दुकान को भी खोलने की मंजूरी दी है।

लॉकडाउन के बाद ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे ने बनाया खास प्लान, अब नए नियमों के साथ करना होगी यात्रा

दरअसल गृह मंत्रालय ने हाल में देशभर में कुछ दुकानों को खोले जाने की मंजूरी दी थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने इस दौरान कोरोना की समीक्षा से पहले किसी भी दुकान को खोलने पर रोक लगा रखी थी। इसके लिए 27 अप्रैल को एक बैठक में कोरोना पर समीक्षा की गई जिसके बाद केजरीवाल सरकार ने गृहमंत्रालय की ओर से छूट के दायरे वाली दुकानों को हरी झंडी दिखा दी।

इसके अलावा केंद्र ने राहत देते हुए आस-पास की दुकानें, अकेली दुकानें, रिहायशी कॉलोनी के अंदर की दुकानें आदि को खोलने की इजाजत दी थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने इन सभी दुकानों पर फिलहाल रोक लगा रखी है।

आपको बता दें कि दिल्ली में भी कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 293 नए मामले सामने आए हैं। वहीं दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 2900 के पार पहुंच चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments