Breaking News

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल बोले- अभी मुश्किल वक्त, लेकिन जल्द ही इससे बाहर आएंगे

नई दिल्ली। पत्रिका कीनोट सलोन में केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि इस समय पूरी दुनिया पर संकट है। सरकार और पर्यटन मंत्रालय खुली आंखों से देख रहा है। इसमें कोई दो राय नहीं कि हमारे सामने बहुत से सवाल हैं। एक तरफ महामारी की चुनौती है दूसरी ओर अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने की। लेकिन इस सब के बीच हम सकारात्मक हैं। जल्द ही सबकुछ सामान्य हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि कई भारतीय पर्यटक विदेशों में फंसे हुए हैं, उन्हें भी समय आने पर वापस लाया जाएगा। विदेश मंत्रालय के पास पूरा डाटा है कि कितने भारतीय पर्यटक दूसरे देशों में फंसे हुए हैं। लगातार उनसे संपर्क किया जा रहा है । एक समय के बाद उन्हें निकालने की तैयारी की जाएगी। वहीं दूसरी ओर विदेशी पर्यटकों की वापसी शुरू हो गई है। कॉम्युनिकेशन दोनों तरफ से चल रही है।

ये भी पढ़ें: पत्रिका कीनोट सलोन में बोले केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री, टूरिज्म की दिशा बदलेगी, अब देश दिखाएंगे और वेलनेस टूरिज्म भी

टूरिस्ट वीजा की अवधि तीन महीनों तक बढ़ी

टूरिस्ट वीजा पर घूमने गए लोगों की वीजा एक्सपाइरी होने को लेकर उन्होंने बताया कि इस वीजा पर रहने वाले लोगों के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। जिसमें तीन महीने की अवधि बढ़ाई गई है।

पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकारों से लगातार बातचीत चल रही

संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा, कई राज्यों में कोरोना के दौरान होटल्स के कर्मचारियों को कोरोना से निपटने की ट्रेनिंग दी गई है। जो भविष्य की सबसे बड़ी जरूरत होगी। इसी तरह वेलनेस टूरिज्म को कैसे बढ़ावा दें, इसके लिए लगातार स्टॉक होल्डर्स से बात हो रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय का स्लोगन है..आओ देखे अपना देश.. इसी पंच लाइन को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं । सोशल मीडिया और My gov पर इसको और मजबूत करने की तैयारी कर रहे हैं। कोरोना के बाद ICMR की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है कि नहीं। इसके लिए हम राज्य सरकारों से चर्चा कर रहे हैं और राज्य और केंद्र के बीच सुरक्षा का खास ख्याल रखने के लिए अभी से रणनीति बनाई जा रही है।

यह वक्त खराब है, आने वाला अच्छा होगा

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बताया कि इस संकट में इडंस्ट्री को जो नुकसान हुआ है उसके लिए आरबीआई और वित्त मंत्रालय ने तीन महीनों की छूट दी है। राज्यों की अलग-अलग मांगें हैं..इसको लेकर लगातार बैठकें कर रणनीति तैयार की जा रही है। मंत्री ने कहा कि पूरी टूरिज्म इंडस्ट्री इस बात पर भरोसा रखे कि यह वक्त हमारा नहीं पूरी दुनिया का खराब है। लेकिन जैसे ही हम लॉकडाउन और कोरोना से बाहर आएंगे बहुत जल्द ही सबकुछ सामान्य होगा और अच्छे दिन भी आएंगे ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments