Breaking News

आज से पटरियों पर फर्राटा भरेगी काशी महाकाल एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेंगे तोहफे

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी ( IRCTC ) की तीसरी निजी ट्रेन ( Train ) काशी महाकाल एक्सप्रेस ( Kashi Mahakal Express ) आज से अपने सफ़र की शुरूआत करने जा रही है। ये ट्रेन वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी, जो तीन ज्योतिर्लिंगों ( श्रीओम्कारेश्वर, श्री महाकालेश्वर और काशी विश्वनाथ ) को आपस में जोड़ेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) ने 16 फरवरी को चंदौली के पड़ाव से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन वाराणसी से दोपहर 2.45 बजे रवाना होगी और दूसरे दिन सुबह 9.40 बजे इंदौर पहुंचाएगी।महाकाल के पहले यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से आकर्षक उपहार भी दिए जाएंगे।

दिल्ली: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे महंत नृत्यगोपाल दास, नृपेंद्र मिश्रा को भी बड़ी जिम्मेदारी

एक अधिकारी के मुताबिक, ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस के प्रति जनता से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है।ट्रेन में 648 सीटों में से 612 सीटों की बुकिंग एक दिन पहले ही हो चुकी है। इसमें आरंभिक स्टेशन से अंतिम गंतव्य तक और बीच की यात्रा करने वाले भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि उद्घाटन यात्रा के दौरान भगवान शिव के लिए सीट आरक्षित किए जाने पर काफी विवाद हुआ था। जिस पर आईआरसीटीसी ने अपने बयान में कहा था कि काशी-महाकाल एक्सप्रेस की उद्घाटन यात्रा के दौरान इसमें भगवान शिव के लिए एक सीट इसलिए आरक्षित की गई, ताकि इस नयी परियोजना की सफलता के लिए उनका आशीर्वाद लिया जा सके।

महाकाल एक्सप्रेस में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 12 कोच उपलब्ध है। जिनमें 9 कोच, 1 पेंट्रीकार और 2 एसएलआर बोगी है। एक कोच में 72 सीट है। आगामी दिनों में तृतीय श्रेणी के 6 और कोच बढ़ाए जाएंगे। ट्रेन में 648 सीटों में से 612 सीटों की बुकिंग एक दिन पहले ही हो चुकी है। कुल 18 कोच लगाकर महाकाल को चलाने की योजना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments