Breaking News

रोज एक पैग पिया करो मीना कुमारी- जब कामयाबी की दास्तां ट्रेजिडी क्वीन को दी गई सलाह

नई दिल्ली: ट्रेजिडी क्वीन (Tragedy Queen) के नाम से पहचाने जाने वाली एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) ने कामयाबी का ऐसा इतिहास रचा था जिसके सपने हर एक्ट्रेस देखती हैं। मीना कुमारी ने महज 4 साल की उम्र फिल्मों में आने से पहले हिंदी के धार्मिक शोज में काम करना शुरू कर दिया था। इसके बाद मीना (Meena Kumari Films) ने फिल्मों में एंट्री ली और सिनेमा जगत में इतिहास रच दिया था। इतनी कामयाबी के बाद भी मीना की जिंदगी दुखों से भरी हुई थी। ऐसे में डॉक्टर ने रोज एक पैग पीने की सलाह दी थी।

पैदा होते ही मिला अनाथआलय
मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानो था। अभिनेत्री होने के साथ ही वह एक उम्दा शायारा और पार्श्वगायिका भी थीं। मीना के पिता ने बेटे की चाहत में उन्हें जन्म के बाद अनाथ आलय छोड़ दिया था, लेकिन मीना की मां के कारण उन्हें वापस घर ले आए।

फिर मिली पैग पीने की सलाह
जिंदगी में इतना सब कुछ होने के बाद मीना कुमारी बिलकुल टूट गईं। उन्हें रातों को नींद नहीं आती थी जिस वजह से वह नींद की गोली लेने लगी। किताब 'मीना कुमारी: द क्लासिक बायोग्राफी' में लिखा है कि मीना कुमारी को उनके डॉक्टर ने नींद की गोलियों की जगह, रोज एक पैग ब्रांडी लेने की सलाह दी थी। ब्रांडी लेते-लेते मीना इसकी आदी हो गई और इसी शराब की लत ने 31 मार्च, 1972 को उनकी जान ले ली।

यह भी पढ़ें: जब हीमैन धर्मेंद्र इस फिल्म के स्क्रीन टेस्ट में हो गए थे रिजेक्ट, गंवा दिया था ये सुनहरा मौका



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments