Breaking News

कोरोना की तीसरी लहर सेकेंड वेब की तरह हो सकती है अधिक खतरनाक: रिपोर्ट

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक इस संक्रमण से लाखों लोगों की जान जा चुकी है। वहीं करोडो़ं लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। हर दिन इस वायरस की चपेट में आने से हजारों लोगों की मौत हो रही है, जबकि लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं।

भारत में कोरोना संक्रमण के हजारों मामले हर दिन दर्ज हो रहे हैं। वहीं हजारों लोगों की मौत हो रही है। बीते दो महीनों में कोरोना की दूसरी लहर यानी सेकेंड वेब ने भारत में जमकर तबाही मचाई। दूसरी लहर में जब कोरोना पिक पर पहुंचा तो हर दिन चार लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए और 4 हजार से अधिक कोरोना मरीजों की मौत दर्ज की गई। हालांकि अब, दैनिक संक्रमण और मौत के मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें :- यूपी में कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियां तेज, सीएम योगी ने बेड-दवा और ऑक्सीजन के लिये दिए ये निर्देश

इस बीच, अब कोरोना की तीसरी लहर को लेकर लगातार चेतावनी जारी की जा रही है। एसबीआई की रिपोर्ट में ये बताया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर की तरह अधिक खतरनाक हो सकता है। सबसे डरावने वाली बात ये सामने आई है कि कोरोना की तीसरी लहर 98 दिनों तक चल सकती है। यानी की तीन महीने से अधिक तक रह सकती है। ऐसे में दूसरी लहर से अधिक तबाही मचने की संभावना है।

98 दिनों तक चल सकती है तीसरी लहर

एसबीआई इकोरैप ने अंतरराष्ट्रीय अनुभवों के आधार पर अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कोरोना की तीसरी लहर का प्रभाव दूसरी लहर से अधिक अलग नहीं होगा। ऐसे में इससे निपटने के लिए बेहतर तैयारी की आवश्यकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के टॉप देशों में तीसरी लहर का औसतन 98 दिन चली है, जबकि दूसरी लहर 108 दिन चली है।

यह भी पढ़ें :- महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे की अपील, राज्य में कोरोना की तीसरी लहर से सतर्क रहे जनता

लिहाजा, दूसरी लहर से सबक लेते हुए केंद्र सरकार और तमाम राज्यों सरकारों को मिलकर तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। रिपोर्ट में बताया गया है कि यदि अभी से ही तैयारी की जाए तो तीसरी लहर में गंभीर मामलों को 5 फीसदी के अंदर लाकर कुल मौतों को कम करके 40 हजार तक लाया जा सकता है। दूसरी लहर में गंभीर मामले 20 फीसदी थे। इसके कारण अब तक 1.7 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में अब तक 3,35,102 की मौत

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में सबसे अधिक तबाही मचाई। हर दिन कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या 4.14 लाख तक पहुंच गई थी। सिर्फ मई महीने में ही 90.3 लाख नए मामले दर्ज किए गए। अब तक किसी भी देश में दूसरी लहर के दौरान इतने मामले दर्ज नहीं कि गए।

यह भी पढ़ें :- कोविड तीसरी लहर से निपटने की हैलट अस्पताल ने की तैयारी, बढ़ेंगे बेड, ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को देश में कोरोना संक्रमण के 1,32,788 नए मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 3,207 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर अब 2,83,07,832 हो गई है, जबकि मृतकों की कुल संख्या 3,35,102 हो गई है। संक्रमण की दैनिक दर गिरकर 6.57 प्रतिशत रह गई है। देश में अब तक 12 फीसदी से ज्यादा आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम 1 डोज दी जा चुकी है। जबकि 3.27 फीसदी लोगों को दोनों डोज दी चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments