Breaking News

तमिलनाडु में 921 लोग ब्लैक फंगस से संक्रमित, 95 मरीज अस्पताल में भर्ती

नई दिल्ली। देश में महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच अब ब्लैक फंगस यानी कवक संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है। कोविड संक्रमित मरीजों को ब्लैक फंगस होने के बाद गहन उपचार से गुजरना पड़ता है। इस दौरान मरीजों को स्टेरॉयड जैसी इमम्यूनोसिप्रेसिव दवाएं दी जा रही है। जन स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु में अब तक 921 लोग काले कवक से संक्रमित हुए हैं और उनमें से 95 प्रतिशत से अधिक का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है।

ब्लैक फंगस के लिए बनाए 1000 से अधिक बेड
ब्लैक फंगस के लिए पूरे तमिलनाडु में एक हजार से अधिक बेड बनाए गए हैं। अकेले चेन्नई के सरकारी अस्पतालों में 312 बेड हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, तमिलनाडु में अब तक 921 लोगों में इस तरह की बीमारी का पता चला है। उन्होंने यह भी कहा कि उनमें से 277 का अकेले चेन्नई में इलाज चल रहा था।

यह भी पढ़ें :— Patrika Positive News: मसीहा से कम नहीं जग्गा पहलवान, कंधों पर लेकर जाते सिलेंडर, हाथों से खिलाते हैं खाना

2,470 एम्फोटेरिसिन दवाओं का आवंटन
स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने अब तक तमिलनाडु में काले कवक के इलाज के लिए 2,470 एम्फोटेरिसिन दवाओं का आवंटन किया है। इसके अलावा, उनमें से अधिक की खरीद के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बीमारी की रोकथाम के लिए 13 सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल का गठन किया गया था। इसी तरह इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाले एम्फोटेरिसिन-बी की भी खरीद की जा रही है।

यह भी पढ़ें :— Patrika Positive News: मसीहा से कम नहीं जग्गा पहलवान, कंधों पर लेकर जाते सिलेंडर, हाथों से खिलाते हैं खाना

आंख और मस्तिष्क की नसें ज्यादा प्रभावित
कोविड संक्रमित होने से पहले ही प्रतिरक्षित हैं और मधुमेह जैसी बीमारियों की चपेट में हैं, तो स्टेरॉयड दवा के प्रतिकूल प्रभावों के कारण उनमें फंगल संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। इस प्रकार आंख और मस्तिष्क की नसें प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है। एक बार कोरोना की चपेट में आने के बाद शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक होने में समय लग जाता है।

ब्लैक फंगस के लक्षण...
– बुखार या तेज सिरदर्द
– खांसी
– खूनी उल्टी
– नाक से खून आना या काले रंग का स्त्राव
– आंखों या नाक के आसपास दर्द
– आंखों या नाक के आसपास लाल निशान या चकत्ते
– आंखों में दर्द, धुंधला दिखाई देना
– गाल की हड्डी में दर्द, एक तरफा चेहरे का दर्द, चेहरे पर एक तरफ सूजन
– दांतों में ढीलापन महसूस होना, मसूढ़ों में तेज दर्द
– छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ होना



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments