Breaking News

Cyclone Tauktae के चलते IMD ने कई राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम

नई दिल्ली। देशभर में मौसम ( Weather Udpate ) का लगातार करवट ले रहा है। अरब सागर में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के चलते उत्तर भारत समेत कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। कहीं बारिश तो कही बादलों की लुका छिपी में गर्मी से राहत भी मिली है। वहीं चक्रवाती तूफान ( Cyclone ) तौकते ( Tauktae ) के चलते देश के कई राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) को लेकर आईएमडी ने अलर्ट भी जारी किया है।

आईएमडी ( The India Meteorological Department ) के मुताबिक केरल, दक्षिम कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं।

यह भी पढ़ेँः साल के पहले चक्रवाती तूफान 'तौकते' का मंडराया खतरा, आईएमडी ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट

केरल में ऑरेंज अलर्ट जारी
केरल में गुरुवार सुबह कुछ इलाकों में बारिश ने दस्तक दी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि केरल में इस सप्ताह भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है, जिसके बाद राज्य के अधिकारियों ने कुछ जिलों में भारी की चेतावनी जारी करते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम शुरू कर दिए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक समुद्र ऊंची लहरें उठने की संभावना भी बनी हुई है। ऐसे में केरल सरकार ने सभी से केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया है।

केरल के 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही सीएम ने भारतीय सेना, नौसेना, आईएएफ, तटरक्षक और एनडीआरएफ के साथ एक तैयारी पर बैठक की।

मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह
चक्रवाती तूफान तौकते के चलते IMD ने मछुआरों को गहरे समुद्र में ना जाने की सलाह दी है। इसके साथ ही तटीय इलाकों में रह रहे लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।

कोविड प्रोटोकॉल के तहत खोले जाएं राहत शिविर
केएसडीएमए ने भूस्खलन वाले क्षेत्रों और तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से भी सावधानी बरतने का आग्रह किया है और अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने वाले राहत शिविरों को खोलने के लिए कदम उठाएं।

97.jpg

यह भी पढ़ेँः कोरोना संकट के बीच बढ़ रहा ब्लैक फंगस का खतरा, अब इस राज्य में केस सामने आने से मचा हड़कंप

दिल्ली-एनसीआर में भी सुबह-सुबह हुई बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments