Breaking News

Weather Update: दिल्ली में बढ़ेगी सूरज की तपिश, कई राज्यों में अगले 4 दिन बारिश के साथ तेज हवाएं चलने के आसार

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर हिस्सों में अब दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जबकि पहाड़ी राज्यों में अब भी बर्फबारी ( Snowfall )और बारिश ( Rain ) का सिलसिला जारी है। यही वजह है कि कुछ मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं सुबह और रात के वक्त में महसूस की जा रही हैं। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक देश के कई राज्यों में 19 मार्च तक बारिश के आसार बने हुए हैं। जबकि राजधानी दिल्ली में गर्मी लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है।

सोमवार से दिल्ली में एक बार फिर गर्मी अपने तेवर दिखने जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन में दिल्ली में पारा तीन डिग्री से बढ़ने के आसार हैं।

इन राज्यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक देश के पूर्वोत्तर इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर प्रमुख रूप से शामिल हैं।

वहीं कई इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं भी मुश्किल बढ़ा सकती हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं।

आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर देश के उत्‍तरी हिस्‍सों पर भी पड़ेगा।

16 मार्च से सक्रिय होगा एक और पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 16 मार्च यानी मंगलवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अपना प्रभाव दिखाएगा। इसका असर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख जैसे क्षेत्रों के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी इलाकों में देखने को मिलेगा। बुधवार से कई इलाकों में बारिश और तूफान के आसार बन रहे हैं।

दिल्ली में सताएगी गर्मी
राजधानी दिल्ली में एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार और रविवार के मुकाबले तीन डिग्री तक दिन के तापमान में बढ़ोतरी के आसार बन रहे हैं। रविवार को जहां दिल्ली में 31.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया वहीं मंगवार तक इसके 33 या 34 तक पहुंचने के आसार हैं, जबकि गुरुवार तक ये 35 डिग्री का आंकड़ा पार कर सकता है।

प्रदूषण बढ़ने की संभावना
राजधानी दिल्ली में एक तरफ गर्मी की सितम लोगों को परेशान कर सकता है तो दूसरी तरफ वायु की गुणवत्ता में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक रविवार को राजधानी दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 209 दर्ज किया गया। जिसे खराब की श्रेणी में रखा जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments