Breaking News

12 मार्च की बड़ी खबरें, जिन पर दिनभर रहेगी सबकी नजर

नई दिल्ली।

आज यानी 12 मार्च दिन शुक्रवार की ऐसी कुछ खबरें जिन पर रहेगी सबकी नजर। तो शुरू करते हैं पहली खबर से-

आजादी का अमृत महोत्सव
देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए मनाया जाने वाला आजादी का अमृत महोत्सव से जुड़े कई कार्यक्रम होंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से स्वतंत्रता मार्च या फिर पदयात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। बता दें कि यह पदयात्रा साबरमती आश्रम से नवसारी में दांडी तक जाने वाले 81 पदयात्रियों के साथ शुरू होगी।

यह भी पढ़े:- आज ही के दिन यानी 12 मार्च 1930 को महात्मा गांधी ने शुरू की थी दांडी यात्रा, लेकिन पता है क्या थी इसकी वजह

क्वाड देशों की पहली बैठक
आज क्वाड देशों, जिनमें भारत, अमरीका, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं, के राष्ट्राध्यक्षों के बीच पहली बैठक होगी। इस वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी बनाने के लिए सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। यह महत्वपूर्ण बैठक समकालीन चुनौतियों मसलन, लचीली आपूर्ति श्रंखला, उभरती एवं महत्वपूर्ण प्रोद्यौगिकी, समुद्री सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर बातचीत के रास्ते खोलेगी।

यह भी पढ़े:-टेस्ट में अफगानिस्तान के लिए दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने शाहिदी

बंगाल में संयुक्त किसान मोर्चा की आज से तीन दिन तक महापंचायत
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों को लेकर जबरदस्त सरगर्मी है। ऐसे में किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहा संयुक्त किसान मोर्चा बंगाल में आज से तीन दिन तक महापंचायत करेगा। इसमें भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टियों को वोट नहीं देने की अपील भी की जाएगी।

भारत-इंग्लैंड के बीच पहला टी-20 मैच आज
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच आज से खेला जाएगा। दोनों देशों की टीमों के बीच आज का मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

सचिवालय में हो सकता है फेरबदल
उत्तराखंड में मुख्यमंत्री बनने के बाद तीरथ सिंह रावत आज सचिवालय से बदलाव की शुरुआत कर सकते हैं। इससे पहले, उन्होंने गुरुवार को आईएएस अधिकारी शैलेश बगोली को अपना सचिव बनाया था। बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाए जाने के बाद तीरथ सिंह रावत बुधवार शाम को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments