Breaking News

देश में डेढ़ फीसदी बढ़ा Crime, 66 हजार पुलिसकर्मी सिर्फ VIP की सुरक्षा में तैनात

नई दिल्ली। एक ओर देश में पुलिस रिफॉर्म की बात हो रही है। अपराधों ( Crime ) को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती ज्यादा से ज्यादा थानों में करने की बात हो रही है। लेकिन इसके उलट देश में 66 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी सिर्फ वीआईपी ( VIP ) को सुरक्षा देने में लगे हुए हैं। वो भी तब जब देश में पांच लाख से ज्यादा पुलिसकर्मी कम हैं।

दिल्ली जैसे राज्यों में औसतन एक वीआईपी पर 16 पुलिसकर्मी तैनात हैं। जबकि उड़ीसा में 36 वीआईपी पर केवल 36 पुलिसकर्मी ही तैनात हैं। मध्यप्रदेश और राजस्थान ऐसे राज्य हैं, जहां पर वीआईपी की संख्या बढ़ी है, जबकि औसतन देश में वीआईपी की संख्या में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है।

आरएसएस चीफ मोहन भागवत के हिंदू वाले बयान पर बढ़ा विवाद, ओवैसी ने ऐसे किया पलटवार

hh.jpg

पुलिस रिसर्च एवं डवलपमेंट ब्यूरो 'बीपीआरडी' हाल ही में 2018 से तुलना करते हुए 2019 की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 26.23 लाख पुलिसकर्मियों के पद स्वीकृत हैं, जबकि इसके एवज में 2019 में सिर्फ 20.9 लाख पुलिसकर्मी ही उपलब्ध हैं। जबकि देश में लगातार अपराध बढ़ रहे हैं।

2018 की तुलना में 2019 में 1.6 फीसदी अपराध बढ़ा है। ऐसे में जरूरत है कि पुलिसकर्मियों को थानों में लगाया जाए, जिससे अपराधियों पर लगाम लगाई जा सके। बावजूद इसके देश में वीआईपी को सुरक्षा देने में पुलिसकर्मियों की तैनाती हो रही है।

v.jpg

नए साल के जश्न में लोगों ने जमकर खाई बिरयानी, जानिए ऑनलाइन में किन व्यंजनों को मिले सबसे ज्यादा ऑर्डर

वीआईपी घटे, सुरक्षाकर्मी बढ़े
देश में 2018 में वीआईपी की संख्या 21,300 थी, जिसकी सुरक्षा में 63,061 पुलिसकर्मी तैनात थे। वहीं 2019 में वीआईपी की संख्या घटकर 19,467 हो गई। ऐसे में सुरक्षाकर्मी घटने के बजाय बढ़कर 66,043 हो गए। जिन राज्यों में सबसे ज्यादा वीआईपी घटे उनमें बिहार ऐसा राज्य हैं जहां पर एक साल में 2330 वीआईपी कम हुए। वहीं, मध्यप्रदेश में 141 और राजस्थान में 32 वीआईपी तुलनात्मक रूप से बढ़ गए।

देश में एक वीआईपी पर 3.3 पुलिसकर्मी
देश के औसत की बात करें तो एक वीआईपी की सुरक्षा में 3.3 औसतन पुलिसकर्मी हैं। जबकि दिल्ली में सबसे ज्यादा 16, उत्तर प्रदेश में 15, मणिपुर में 12, सिक्किम में 7 पुलिसकर्मी एक वीआईपी पर तैनात हैं। सबसे कम का आंकड़ा जिन राज्यों का है, उनमें दमनद्वीव ऐसा केंद्र शासित प्रदेश है जहां पर दो वीआईपी पर एक भी सुरक्षाकर्मी नहीं है। वहीं, उड़ीसा, दादर—नागर हवेली ऐसे राज्य हैं जहां पर प्रति वीआईपी सिर्फ एक सुरक्षाकर्मी की तैनामी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments