Breaking News

गणतंत्र दिवस पर पहली बार: लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भावना होंगी झांकी का हिस्सा

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में होने वाला गणतंत्र दिवस समारोह इस बार कई मायनों में ऐतिहासिक होगा। भारतीय वायुसेना की झांकी में महिला सशक्तिकरण का संदेश भी समाहित होगा क्योंकि पहली बार कोई महिला फाइटर पायलट इसमें हिस्सा लेंगी।
यह गौरव प्राप्त करने वाली फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत देश की पहली महिला फाइटर पायलटों में से एक हैं। एयरफोर्स की झांकी में हल्के लड़ाकू विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर व सुखोई ३० लड़ाकू विमान शामिल होंगे। फिलहाल भावना राजस्थान के एक एयरबेस पर तैनात हैं, जहां वह मिग-२१ बाइसन लड़ाकू विमान उड़ाती हैं।

बेटी पर गर्व
बेटी पर बड़ा गर्व है। बेटियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, उन्हें मौका दिया जाए तो जरूर बड़ा मुकाम हासिल करती हैं।
-तेज नारायण, भावना के पिता

मिल चुका है नारी शक्ति सम्मान...
भावना मूलत: बिहार के दरभंगा जिला निवासी है। कांत २०१६ में बतौर लड़ाकू पायलट वायुसेना में शामिल हुई थी। साल २०२० में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भावना को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। भावना ने कहा कि मैं बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस परेड देखती आ रही हूं उसका हिस्सा बनना सम्मान की बात है।

'रफाल' भी भरेगा उड़ान
लड़ाकू विमान रफाल भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होगा। रफाल के 'वर्टिकल चार्ली फार्मेशन' में उड़ान भरने से फ्लाईपास्ट का समापन होगा। इस दौरान रफाल कम ऊंचाई पर उड़ान भरने के बाद ऊपर जाएगा, कलाबाजी खाते हुए फिर एक ऊंचाई पर स्थिर होगा। एयरफोर्स ने सोमवार को यह जानकारी दी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments