Breaking News

गणतंत्र दिवस सेलीब्रेशन और किसान ट्रैक्टर मार्च एक साथ, राजधानी किले में तब्दील

नई दिल्ली। पूरे देश में आज 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जाएगा। देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ से लेकर नेशनल स्टेडियम तक परेड निकाली जाएगीै। वहीं दूसरी ओर दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। जिसके तहत देश की राजधानी दिल्ली को पूरी तरह से किले में तब्दील कर दिया गया है। सीमाओं पर सशस्त्र बलों को तैनात कर दिया गया है। मल्टी लेवल सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जगह-जगहों पर शार्प शूटर तक तैनात कर दिए गए हैं।

राजपथ से नहीं विजय चौैक से शुरू होगी परेड
कोरोना वायरस की वजह से इस बार परेड की लंबाई में परिवर्तन किया गया है। इस बार परेड को राजपथ से शुरू ना करते हुए विजय चौक से शुरू किया जाएगा जोकि नेशनल स्टेडियम तक जाएगी, जो पहले लाल किले तक जाती थी। इस परेड के माध्यम से दुनियाभर को भारत की ताकत, संस्कृति और अनेकता में एकता की झलक दिखाई जाती है।

दिल्ली पुलिस मुस्तैद
गणतंत्र दिवस पर हर साल मुस्तैद रहने वाली दिल्ली पुलिस के सामने पहली बार ऐसी परिस्थिति सामने आई है। परेड खत्म होने के बाद भी दिल्ली पुलिस को राहत की सांस नहीं मिलेगी। पुलिस को पूरी मुस्तैदी के साथ सड़कों पर पूरे दिन तैनात रहना होगा। आधिकारिक परेड के बाद किसान दिल्ली की सड़कों पर ट्रैक्टर के साथ दिखाई देंगे। किसानों का ट्रैक्टर परेड दोपहर में शुरू होकर देर शाम तक जारी रहने की उम्मीद है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के अनुसार गणतंत्र दिवस समारोह के तहत करीब छह हजार सुरक्षा कर्मियों को तैनात है। उन्होंने बताया कि कोरोना को देखते हुए राजपथ पर लोगों की जांच करने वाले कर्मचारी पीपीई किट पहने हुए दिखाई देंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments