Breaking News

Vijay Diwas 2020: भारत की सबसे बड़ी जीत की कहानी, जिसने कर दिए पाकिस्तान को दो टुकड़े

नई दिल्ली। दिसंबर का सर्द महीना और 16 तारिख। जैसे ही विजय दिवस ( Vijay Diwas 2020 ) ये वक्त सामने आता है हर किसी के जहन में भारत की सबसे बड़ी जीत की यादें ताजा हो जाती है। 1971 में भारत ने पाकिस्तान को युद्ध ( India Pakistan War ) में ना सिर्फ मात दी बल्कि दुनिया में एक बड़ी ताकत बनकर भी उभरा। यही नहीं भारत ने इस ऐतिहासिक लड़ाई के साथ पाकिस्तान के भी तो टुकड़े कर डाले।

13 दिन चले इस युद्ध में भारत के वीर जांबाजों ने पाकिस्तान को धूल चटा डाली। इसके साथ ही बांग्लादेश को भी पाकिस्तान से आजाद कराया। आईए जानते है भारत की सबसे बड़ी जीत की कहानी, जिसने आतंक के दोस्त बन चुके पाकिस्तान को दिखा दिया था आईना...

मैदान पर आया इस कप्तान को गुस्सा, फिर अपने ही साथी को तमाचा मारने की कोशिश की, जानें फिर क्या हुआ

kiop.jpg

16 दिसंबर भारतीय इतिहास के पन्नों में स्वर्ण‍िम अक्षरों से लिखा वह दिन है, जो पाकिस्तान पर भारत की ऐतिहासिक विजय की याद दिलाता है। 16 दिसंबर 1971, यही वह तारीख थी, जब भारत ने युद्ध में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी।

3 दिसंबर को पाकिस्तान ने भारत के 11 एयरफील्ड्स पर हमला किया था। इसके बाद यह युद्ध शुरू हुआ और महज 13 दिन में भारतीय जांबाजों ने पाकिस्तान को खदेड़ दिया।

'विजय दिवस' से जुड़े कुछ तथ्य
03 दिसंबर को पाकिस्तान ने किया हमला
13 दिन तक चला दोनों देशों के बीच युद्ध
16 दिसंबर 1971 को भारत ने हासिल की जीत
09 हजार पाकिस्‍तानी सैनिक मारे गए थे
92 हजार पाक सैनिकों ने सरेंडर किया था

3,843 सैनिक भारत और बांग्‍लादेश की मुक्तिवाहिनी के शहीद हुए

ऐसे तैयार हुई थी युद्ध की पृष्ठभूमि
पाकिस्तान में 1970 के दौरान चुनाव हुए थे, जिसमें पूर्वी पाकिस्तान आवामी लीग ने बड़ी संख्या में सीटें जीती और सरकार बनाने का दावा किया। लेकिन पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता जुल्फिकार अली भुट्टो इस बात से सहमत नहीं थे, इसलिए उन्होंने विरोध करना शुरू कर दिया।

बिगड़ते हालातों के बीच सेना का प्रयोग करना पड़ा। अवामी लीग के शेख मुजीबुर रहमान को गिरफ्तार कर लिया गया। यहीं से पूर्वी और पश्चिमी पाकिस्तान के बीच दिक्कतें शुरू हो गई। तनाव बढ़ता गया और पूर्वी पाकिस्तान के लोगों ने पश्चिमी पाकिस्तान से पलायन करना शुरू कर दिया।

इस दौरान भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान से आ रहे शरणार्थियों को पनाह देना शुरू कर दी। इससे गुस्साए पाकिस्तान ने भारत पर हमला कर दिया। हालांकि इंदिरा गांधी ने युद्ध को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिशें कीं जो नाकाम रहीं। 10 लाख लोग भारत में शरणार्थी बनकर आ गए थे।

indira-gand.jpg

रेडियो पर इंदिरा गांधी ने की घोषणा
3 दिसंबर 1971 को पाकिस्तानी विमानों ने बमबारी शुरू कर दी। इंदिरा गांधी ने आधी रात को ऑल इंडिया रेडियो के जरिए पूरे देश को संबोधित किया और कहा कि- कुछ ही घंटों पहले पाकिस्तानी हवाई जहाजों ने हमारे अमृतसर, पठानकोट, फरीदकोट श्रीनगर, हलवारा, अम्बाला, आगरा, जोधपुर, जामनगर, सिरसा और सरवाला के हवाई अड्डों पर बमबारी की है'। इसके साथ ही भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध शुरू हो गया।

मौसम विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अपडेट, देश के इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में बढ़ेगा सर्दी का सितम

भारत ने पकड़े 1 लाख युद्ध के कैदी
युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटा दिया था। भारत ने करीब 1 लाख युद्ध के कैदी पकड़े थे और बांग्लादेश को पाकिस्तान से आजाद करा दिया था।

इसके बाद एक नया देश, बांग्लादेश बना। 1971 के पहले बांग्लादेश, पाकिस्तान का एक हिस्सा था जिसको 'पूर्वी पाकिस्तान' कहते थे। वर्तमान पाकिस्तान को 'पश्चिमी पाकिस्तान' कहते थे।

'मुक्ति वाहिनी' का गठन
बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई के समय 'मुक्ति वाहिनी' का गठन हुआ। इसका मकसद पाकिस्तानी सेना के अत्याचार से अपने लोगों की रक्षा करना था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments