Breaking News

रेल यात्री सावधान! आज से सुपरफास्ट होगी Train Booking, एक मिनट में इतने हजार टिकटें हो सकेंगी आरक्षित

नई दिल्ली। आप रेल की यात्रा करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर 2020 से ट्रेन टिकटों की बुकिंग ( Traini Ticket Booking ) को सुपरफास्ट करने जा रही है। गुरुवार से देशभर में ट्रेन यात्री ऑनलाइन टिकट बुकिंग की परेशानी से राहत महसूस करेंगे। क्योंकि एक मिनट में 10 हजार टिकटें बुक हो सकेंगी।

दरअसल गुरुवार दोपहर 12 बजे केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल आईआरसीटीसी ( IRCTC ) की नई वेबसाइट लांच करेंगे। इसके साथ ही ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को लेकर एक नए युग की शुरुआत होगी।

कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच बढ़ी चिंता, अब संक्रमितों में कोविड साइकोसिस का बढ़ रहा खतरा, जानिए क्या है लक्षण

irctc-.jpg

ऐसे बढ़ेंगी बुकिंग
रेल अधिकारियों की मानें तो ट्रेन टिकटों की बुकिंग बढ़ने की वजह आईआरसीटीसी की वेबसाइट का अपग्रेड होना माना जा रहा है। इस साइट के अपग्रेड होने के बाद टिकट बुकिंग की स्पीड बढ़ जाएगी और यात्री पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से टिकट बुकिंग कर सकेंगे।

यही नहीं आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खाने-पीन समेत अन्य सुविधाएं जुड़ जाएंगी।

इन सुविधाओं पर हो रहा काम
- ई-टिकटिंग साइट के फीचर को बढ़ाएगा रेलवे
- ई-टिकटिंग वेबसाइट में यूजर पर्सनलाइजेशन और फैसिलिटी को बढ़ाने पर काम
- टिकट बुकिंग के साथ खाना बुक के लिए अलग से फीचर दिया गया है
- वेबसाइट के हैंग होने की समस्या नहीं होगी
- वेबसाइट पर बढ़ेंगे विज्ञापन, इससे बढ़ेगी रेलवे की कमाई
- 1 मिनट में होंगी 10 हजार टिकट बुक,

ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा
रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक आईआरसीटीसी को और अधिक अपग्रेड किया जाएगा। डिजिटल इंडिया मिशन के तहत रेलवे का मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन टिकटिंग के तरफ आकर्षित हों, बजाय टिकट काउंटर पर जाने के ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा देना है।

यही वजह है कि ऑनलाइन टिकटिंग को और आसान और सुविधाजनक बनाने की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। बुकिंग का सुपरफास्ट किया जाना इसी कड़ी का एक हिस्सा है।

कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे के बीच महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 31 जनवरी तक बढ़ाई लॉकडाउन प्रतिबंध

लेट पेमेंट का भी विकल्प
आपको बता दें कि रेल यात्रियों के लिए आईआरसीटी पहले ही कई सुविधाएं दे रहा है। इनमें एक खास सुविधा लेट पेमेंट की भी है। यानी पहले अपनी टिकट बुक करें, यात्रा भी कर लें और बाद में पेमेंट कर सकते हैं।

IRCTC के पोस्ट पेड पेमेंट ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करके इसका भुगतान बाद में किया जा सकता है। यात्री टिकट बुक कर के e-payments के जरिए 15 दिन में भुगतान कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments