Breaking News

रहिए तैयार, आज से बदल जाएंगे ये 11 नियम, लापरवाही पड़ सकती है भारी

नई दिल्ली.

साल बदल गया और उसके साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी बदल गईं जो हमारी रोजाना की जिंदगी को प्रभावित करेंगी। मसलन, आपके पैसों के लेनदेन, बीमा, चैटिंग, कार खरीदारी और कारोबार तक पर असर पड़ेगा। इससे करोड़ों लोग प्रभावित होंगे। हालांकि कुछ नियम ऐसे भी हैं जो जनवरी माह से तो अमल में आएंगे लेकिन 1 जनवरी से ही प्रभावी नहीं होंगे।

कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन सीमा

कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन की सीमा को आरबीआइ ने 1 जनवरी से बढ़ाने का फैसला किया गया है। ग्राहक अब इस माध्यम से 2000 के बजाय 5000 रुपए तक का ट्रांजेक्शन एक बार में कर सकेंगे।

फास्टैग लगवाना होगा अनिवार्य

देश में 1 जनवरी 2021 से सभी वीकल्स के लिए फास्टैग अनिवार्य होने वाले हैं। 1 जनवरी 2021 से नए वीकल के साथ-साथ 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया जाएगा। हालांकि, इसकी तारीख में कुछ राज्यों ने विस्तार कर दिया है।

कारें, टू-वीलर हो जाएंगे महंगे

देश में कारों की कीमतें 5 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। कई कार कंपनियां जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं। हीरो मोटोकॉर्प भी बाइक-स्कूटर की कीमतों में 1 जनवरी से बढ़ोत्तरी का ऐलान कर चुकी है।

लैंडलाइन से मोबाइल कॉलिंग
अगले साल 15 जनवरी से देश में लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका बदलेगा। फिक्स्ड फोन से मोबाइल पर की जाने वाली हर कॉल के लिए मोबाइल नंबर से पहले 0 (जीरो) लगाना जरूरी होगा।

जीएसटी की ई-रसीद में बदलाव

जीएसटी कानून के तहत 1 जनवरी से बी२बी ट्रांजे शन के लिए 100 करोड़ से अधिक टर्नओवर होने पर ई-इनवॉइस जरूरी। 1 अप्रैल 2021 से सभी टै सपेयर्स के लिए बी2बी ट्रांजेक्शंस पर ई-इनवॉइस जरूरी होगा।

चेक पेमेंट से जुड़ा नया नियम

आरबीआइ ने चेक से पेमेंट पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। चेक से 50 हजार से ज्यादा के पेमेंट पर जरूरी डिटेल्स फिर से कन्फर्म करनी होगी। 1 जनवरी से लागू। खाता- धारक पर निर्भर है कि वह इसका लाभ लेता है या नहीं।

सरल जीवन बीमा होगी लॉन्च

इरडा ने सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से ‘सरल जीवन बीमा’ लॉन्च करने को कहा है। यह स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगा। ग्राहकों को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसले में मदद मिलेगी।

म्यूचुअल फंड बदले नियम
सेबी ने मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए नियमों में बदलाव किया है। अब फंड्स का 75 फीसदी इक्विटी में निवेश करना जरूरी होगा, जो कि अभी न्यूनतम 65 फीसदी है। मल्टी कैप फंड्स के स्ट्रक्चर में बदलाव होगा।

महंगा यूपीआइ ट्रांजेक्शन

एनपीसीआइ ने यूपीआइ में प्रोसेस्ड ट्रांजेक्शन के कुल वॉल्यूम पर 30 फीसदी की सीमा लगाई है जो सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के लिए लागू है। इससे थर्ड पार्टी के जरिए पैसा भेजना महंगा हो जाएगा।

वॉट्सऐप कुछ फोन में नहीं चलेगा

अगले साल की शुरुआत से कुछ एंड्रॉयड और आइओएस स्मार्टफोन के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट खत्म हो जाएगा। उन डिवाइसेज में काम नहीं करेगा, जिनमें कम से कम एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और आइओएस 9 नहीं है।

छोटे कारोबारियों को मिलेगी राहत

सालाना 5 करोड़ रुपए तक का व्यापार करने वाले कारोबारियों को जनवरी से साल में केवल 4 बिक्री रिटर्न (जीएसटीआर3बी) दाखिल करने होंगे। वर्तमान में इन्हें मासिक आधार पर 12 रिटर्न दाखिल करने होते है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments