Breaking News

Farmer Protest: पांच प्रमुख मार्गों पर दिल्ली को घेरेंगे किसान, जानिए बीते 24 घंटों की बड़ी बातें

नई दिल्ली। कृषि कानूनों ( Farm Bill ) के खिलाफ आंदोलन( Farmer Protest ) कर रहे किसान सरकार से बातचीत को तो तैयार हैं, लेकिन बगैर किसी शर्त के। किसानों ने कहा कि सरकार को बातचीत करनी है बिना किसी शर्त के करे। यही नहीं सोमवार को किसानों ने दिल्ली घेरने की तैयारी भी कर ली है। राजधानी की सीमा पर डंटे किसान दिल्ली में पांच प्रमुख मार्गों के जरिए दिल्ली घेरने की तैयारी में हैं।

चार दिनों से सिंघु व टिकरी बॉर्डर पर डटे किसानों ने बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड जाने से भी साफ इनकार कर दिया है। किसानों ने कहा है कि हम बुराड़ी ग्राउंड नहीं जाएंगे। वहां जाने की बजाय हम नेशनल हाइवे समेत पांच मुख्य सड़कों को जाम कर राजधानी की घेराबंदी करेंगे। आईए जानते हैं बीते 24 घंटों में इस आंदोलन को लेकर क्या रहे प्रमुख घटनाक्रम।

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, त्योहारों के बाद भी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन रहेगा जारी, यात्रा से पहले जान लें पूरी लिस्ट

इन पांच रास्तों से होगी दिल्ली की घेराबंदी
केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर आंदोलनरत किसान संगठन बुराड़ी के निरंकारी मैदान जाने की जगह दिल्ली की पांच सीमाओं से अपने आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे।
इसके तहत सिंघु व टिकरी बार्डर के अलावा दिल्ली-जयपुर हाईवे, मथुरा-आगरा से दिल्ली हाईवे, दिल्ली-गाजियाबाद हाईवे जाम करेंगे। किसानों का धरना 5 सीमाओं पर चलेगा।

4. विपक्षी पार्टियों का भी केंद्र सरकार पर दबाव
विपक्षी पार्टियों ने भी रविवार को केंद्र सरकार पर किसान संगठनों से बातचीत पर जोर दिया। आप और कांग्रेस नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों से बिना किसी शर्त के बातचीत कर इस आंदोलन को खत्म करना चाहिे।

5. पीएम मोदी ने ये कहा
मन की बात में पीएम मोदी ने भारत में खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं। बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के रास्ते खोले हैं। किसान कई वर्षों से कुछ मांगें कर रहे थे, लेकिन किसी भी राजनीतिक दल ने ना इन्हें सुना और ना ही पूरा किया। नए कृषि कानून के बाद किसानों नए अधिकार और अवसर मिले हैं।

पीएम मोदी का मिशन वैक्सीन, जानिए इन तीन कारणों के चलते एक्शन में हैं प्रधानमंत्री

6. 'आप' का किसान आंदोलन को समर्थन
उधर दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने किसान आंदोलन को समर्थन दिया है। आप नेता राघव चड्ढा ने कहा कि किसान दिल्ली में जहां भी विरोध करना चाहते हैं, उन्हें अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता किसान आंदोलनकारियों के लिए सेवादार के रूप में काम करेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments