Breaking News

भारत ने खरीदी करोना वैक्सीन की 60 करोड़ डोज, एक अरब और खरीदेगा

नई दिल्ली .
दुनिया का हर देश पहले कोरोना वैक्सीन पाने की कोशिश में है। इस प्रयास में भारत ने सफलता प्राप्त करते हुए 60 करोड़ कोरोना वैक्सीन खरीदी है। वैक्सीन जब भी बने केंद्र सरकार ने प्री-बुकिंग करा दी है। केंद्र एक अरब डोज और खरीदने के रास्ते तलाश रहा है, ताकि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो।

एडवांस मार्केट कमिटमेंट्स के वैश्विक विश्लेषण के दौरान यह बात सामने आई है। वैक्सीन खरीदी के मामले में अमरीका सबसे आगे है, 81 करोड़ डोज का ऑर्डर दे रहा है। विश्लेषण के अनुसार उच्च व मध्यम आय वाले कई देशों ने 8 अक्टूबर तक करीब 380 करोड़ डोज की बुकिंग करा ली है। इसके अलावा और पांच करोड़ डोज के लिए बातचीत चल रही है। भारत को वैक्सीन पहले मिलेगी, क्योंकि भारत सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है।

छोटे देशों ने दिए बड़े ऑर्डर

कनाडा ने अपनी जनसंख्या से पांच गुना ज्यादा डोज की बुकिंग कर दी है। वहीं यूके किंगडम ने जनसंख्या से ढाई गुना ज्यादा टीके खरीदने का ऑर्डर दिया है। ऐसे ही अमरीका ने आबादी के 230% को कवर करने के लिए बुकिंग की है।

तो बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन

अगर कोविड-19 मामलों की दर में कम नहीं आती है तो इंग्लैंड में गुरुवार से लगने वाले महीने भर के लॉकडाउन को दो दिसंबर से और बढ़ाया जा सकता है। ब्रिटेन के कैबिनेट ऑफिस मंत्री माइकल गोव ने कहा कि हमें आर रेट 1 से नीचे प्राप्त करने की जरूरत है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments