Breaking News

फेस्टिवल सीजन में 327 गाडिय़ां फुल, जरूरत होने पर चलाई जाएंगी नई ट्रेन

नई दिल्ली.

फेस्टिवल सीजन के चलते स्पेशल ट्रेनों में यात्री भार बढ़ रहा है। इसके चलते वर्तमान में 327 ट्रेनों में वेटिंग चल रही है। ऐसे में रेलवे मंत्रालय जरूरत के अनुसार प्रतिदिन नई ट्रेन शुरू कर रहा है। जबकि नियमित ट्रेन चलाने की रेलवे की तैयारी पूरी है, लेकिन कोरोना महामारी की अनिश्चितता के चलते इसकी तय तारीख नहीं बताई जा रही है।

दिवाली नजदीक है और इसको देखते हुए बाजारों में रौनक लौटती दिख रही है। साथ ही फेस्टिवल मनाने के लिए लोगों ने अपने शहरों-गांवों की ओर जाना शुरू कर दिया है। इसके चलते ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढऩे लगी है

हालांकि अभी भी यात्री भार पर्याप्त नहीं हो सका है। फेस्टिवल सीजन के दौरान रेलवे ने 436 फेस्टिवल ट्रेन भी चलाई है। इसके अलावा 736 स्पेशल ट्रेन भी चल रही है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि इन सभी ट्रेनों में पिछले एक सप्ताह में यात्री भार 92.59 फीसदी तक पहुंचा चुका है। इनमें से 327 ट्रेन फुल हो चुकी है, जिनमें वेटिंग के हालात हैं। वेटिंग लिस्ट का पैटर्न देखकर आगे ट्रेन चलाने की योजना बना रहे हैं। जहां कुछ दिनों के लिए वेटिंग है, वहां कुछ दिनों के लिए क्लोन ट्रेन चलाई जा रही है। फेस्टिवल के लिए यात्रियों की भीड़ है तो फेस्टिवल ट्रेन चला रहे हैं।

अनारक्षित ट्रेन नहीं

बोर्ड अध्यक्ष यादव ने साफ कर दिया है कि कोरोना काल के चलते अनारक्षित ट्रेन नहीं चलेंगी। यात्रियों को कंफर्म टिकट होने पर ही रेलवे स्टेशन पर पहुंचना चाहिए। उन्होंने कहा कि रेलवे की जल्द नियमित ट्रेन चलाने की तैयारी है, लेकिन कोरोना की अनिश्चितता के चलते तय तारीख बताना मुश्किल है। स्पेशल ट्रेनों में किराया 2015 के निर्णय अनुसार लिया जा रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments