Breaking News

France: दोबारा लॉकडाउन के ऐलान से खलबली, पेरिस की सड़कों पर लगा 700 KM लंबा जाम

पेरिस। कोरोना वायरस महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और कई देशों में कोरोना के दूसरी वेव आने से स्थिति और भी भयावाह होती जा रही है। यूरोपीय देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एहतियातन एक बार फिर से लॉकडाउन ( Lockdown ) लगाया जा रहा है।

फ्रांस में भी कोरोना ( Coronavirus In France ) के बढ़ते मामलों को देखते हुए दोबारा लॉकाडाउन की घोषणा की गई, लेकिन इस बार राजधानी पेरिस में एक अलग ही नजारा देखने को मिला है। दोबार लॉकडाउन की घोषणा होने पर लोगों में खलबली मच गई और सड़कों पर 20, 30 या 50 नहीं बल्कि 700 किलोमीटर लंबा जाम ( Traffic Jam In France ) लग गया।

France में कोरोना की दूसरी लहर ने दी दस्तक, 33 हजार नए मामले सामने आए

दरअसल, फ्रांस की सरकार ने गुरुवार की शाम को लॉकडाउन की घोषणा की। जिस वक्त सरकार ने घोषणा की उस दौरान भारी संख्या में लोग बाजारों और पब्लिक प्लेस में अपने-अपने काम में लगे थे। कुछ लोग अपने परिवार-दोस्तों से मिलने जा रहे थे तो कई लोग जरूरी सामान खरीदने बाजार जा रहे थे।

ऐसे में लॉकडाउन की घोषणा होने के साथ लोगों में खलबली मच गई। जिसके बाद पेरिस में 700 किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। हालांकि यह जाम किसी एक सड़क पर नहीं, बल्कि पूरे पेरिस की सड़कों में लगी जाम को जोड़कर देखने पर 700 किलोमीटर होता है।

इस वजह से लगा लंबा जाम

माना जा रहा है कि पेरिस की सड़कों पर लगे इतने लंबे जाम का मुख्य कारण दोबार लॉकडाउन की घोषणा है। सरकार ने अगले चार सप्ताह यानी कि एक महीने के लिए यह लॉकडाउन लगाया है। ऐसे में जैसी लॉकडाउन की घोषणा हुई लोग अपनी गाड़ियां लेकर जरूरी सामान लेने निकल पड़े।

France में कोरोना के दूसरी लहर से सहमे लोग, सरकार ने की आपातकाल की घोषणा

दूसरी बात कि वीकेंड पर पड़ने वाला सेंट्स डे हॉलीडे होने की वजह से ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर थे, तो वे सभी तेजी दिखाते हुए अपने घरों की ओर निकले। ऐसे में चारों तरफ से जाम लग गया।

चार सप्ताह के लिए रहेगा लॉकडाउन

बता कें कि सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चार सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है। यह शुक्रवार से प्रभावी हो गया है। लॉकडाउन के दौरान देश की 6-7 करोड़ जनता को अपने घरों में ही रहने के लिए कहा गया है। इस दौरान कोई भी आने-जाने वाला किसी के घर नहीं जा सकता है। हालांकि घर के 1 किलोमीटर के दायरे में एक दिन के व्यायाम के लिए एक घंटे के लिए बाहर जाने की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा अस्पताल, काम की जगहों और जरूरी सामान खरीदने के लिए बाहर जाया जा सकता है। लॉकडाउन के दौरान रेस्तरां और कैफे बंद रहेंगे। प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने लॉकडाउन की घोषणा के बाद गुरुवार को कहा 'दोस्तों के घरों में जाना, दोस्तों के पास जाना और निर्धारित कारणों के अलावा बाहर घूमना असंभव होगा'।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments