Breaking News

Corona Update: देशभर में 66 लाख के पार पहुंची कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या, पांच राज्यों में ज्यादा असर

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india )का असर लगातार बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 66 लाख पार पहुंच चुकी है। जबकि अब तक इस घातक महामारी के चलते 1 लाख 3 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

कोरोना वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के कुछ इलाकों में कोरोना पर नियंत्रण होने लगा है, लेकिन पांच राज्य अब भी ऐसे हैं जहां कोरोना का असर तेजी से बढ़ता जा रहा है।

निर्भया केस के दोनों वकीलों का एक बार फिर कोर्ट में होगा आसमना-सामना, जानें कौन हाथरस मामले मेंलड़ेगा किसका केस

दिन निकलते ही भूकंप के झटकों से थर्राया देश का ये हिस्सा, हर तरफ मची अफरा-तफरी

एक तरफ सरकार अनलॉक प्रक्रिया के जरिए देश में लगे लॉकडाउन में लगातार छूट बढ़ा रही है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना वायरस का असर लगातार बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देशभर में अब कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 66,85,083 तक पहुंच गया है।

जबकि पिछले 24 घंटे में देश में 61,267 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 884 लोगों ने पिछले 24 घंटों में कोविड-10 के चलते अपनी जान गंवाई है।

देशभर में अब तक 9,19,023 सक्रिय मामले हैं जबकि 56,62,451 लोग कोरोना से या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उनकी अस्पतालों से छुट्टी हो गई है। देशभर में अब तक कोरोना वायरस के चलते 1,03,569 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

इन पांच राज्यों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी
देशभर जिन पांच राज्यों में कोरोना वायरस बीमारी के मामलों में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है उनमें केरल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और मध्यप्रदेश प्रमुख रूप से शामिल हैं।

जबकि भारत पिछले तीन सप्ताह में कोविद -19 मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। इन पांचों राज्यों में 13 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच कोविड -19 मामलों में भारी वृद्धि देखी। भारत ने पिछले तीन हफ्तों में 56% वृद्धि से गिरावट के दौरान इस अवधि में 37% वृद्धि दर्ज की।

इन राज्यों में बढ़ोतरी का असर
केरल- 112 फीसदी बढ़ोतरी
छत्तीसगढ़ - 93 फीसदी वृद्धि
उत्तराखंड - 61 फीसदी
ओडिशा - 54 फीसदी
मध्य प्रदेश - 54 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई

आपको बता दें कि महाराष्ट्र देश का सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से प्रभावित राज्य है। यहां कोविड-19 मामलों में 36 फीसदी की वृद्धि देखी गई जबकि कर्नाटक में ये बढ़ोतरी 39 फीसदी रही।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments