Breaking News

राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को मिला महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर ओस्लो (नार्वे) की संस्था भारतीय- नार्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम की ओर से राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को समाजसेवा एवं विश्व शांति में योगदान व लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस मौके पर गुलाब कोठारी ने कहा कि सत्य कहने में एक साधारण सा शब्द लगता है, जबकी यह साधारण नहीं है। सत्य आत्मा से जोड़ता है और कभी बदलता नहीं है। महात्मा गांधी ने सत्य के लिए कई प्रयोग किए और यह सब शांति की स्थापना के लिए थे।

मौसम विभाग का अलर्ट, इस बार ज्यादा दिनों तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जानें कब से सर्दियों की होगी शुरुआत

सत्य को जीवन में ढालने की जरूरत
गुलाब कोठारी ने कहा वर्तमान समय में अहिंसा और सत्य को संस्कारों में शामिल करने की जरूरत है। मेरा मानना है कि झूठ बोलना भी एक तरह की हिंसा ही है, इससे ऐसा लगता है कि हम सत्य की हत्या कर रहे हैं। सत्य को जीवन में ढालने की जरूरत है।

ये लोग रहे मौजूद
इस दौरान फोरम के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश चंद्र शुक्ल शरद आलोक, ओस्लो नगर पार्लियामेंट में मंत्री रीना मारियम हांसेन और वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग एवं केंद्रीय हिंदी निदेशालय नई दिल्ली के दीपक पांडेय भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम में गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, आकेर्सआवीस गू्ररुददालेन के सम्पादक यालमार शेलांद, समाजसेवी और राजनीतिज्ञ वीरेन्द्र शर्मा (लंदन) को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन थूरस्ताइन विंगेर ने किया।

कोरोना संकट के बीच प्रदूषण और सर्दी बढ़ा सकती है मुश्किल, दोगुना हो सकता है कोविड-19 से मौत का आंकड़ा

भारतीय-नार्वेजीय सूचना एवं सांस्कृतिक फोरम की शुरुआत वर्ष 1988 में नार्वे में तत्कालीन भारतीय राजदूत हरदेव भल्ला की पहल पर की गई थी। संस्था का उद्देश्य देश-दुनिया में संस्कृतियों, साहित्य, चिंतन और भाषाओं के मध्य सेतु का कार्य करना है। विगत कई दशकों से यह फोरम साहित्यिक, सांस्कृतिक, चिंतनपरक कार्यक्रम, प्रदर्शर्नियों आदि के माध्यम से भारत और नार्वे के मध्य सांस्कृतिक सम्बन्ध और समन्वय का कार्य कर रही है। संस्था की ओर से प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक समारोह का आयोजन भी किया जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments