Breaking News

Air Pollution: दिल्ली में लगातार बिगड़ रही हवा की गुणवत्ता, हफ्ते के दूसरे दिन भी कई इलाकों में AQI 350 के पार

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर बढ़ गया है। दशहरा पर पटाखे जलने के बाद हवा की गुणवत्ता और ज्यादा खराब हो गई है। प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को पांच निगरानी स्टेशनों पर हवा की गति के आधार पर मापा गया। राजधानी के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। माना जा रहा है कि कोरोना संकट के बीच वायु प्रदूषण एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है। इससे महामारी के और फैलने का खतरा बढ़ रहा है।

हफ्ते के दूसरे दिन भी दिल्ली के कई इलाकों में सुबह धुंत की चपेट के साथ ही हुई। मंगलवार को रोहिणी, आनंद विहार, आर के पुरम समेत कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता काफी खराब पाई गई।
दिशा सालियान मौत मामले की सीबीआई जांच वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

दिल्ली वायु प्रदूषण कमिटी के मुताबिक रोहिणी की बात करें तो यहां AQI का स्तर 346 रहा, जबकि आरके पुरम में 329, आनंद विहार में 377 और मुंडका में 368 के स्तर पर पहुंच गया।
दिल्ली के पटपड़गंज, इंडिया गेट, द्वारका, नजफगढ़ में प्रदूषण नियंत्रण के पांच मॉनिटरिंग स्टेशन हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पराली जलाने और सर्दी बढ़ने के बाद दशहरा पर पटाखे जलाने से यहां अचानक पीएम 2.5 और 10 के कण में बढ़ोतरी देखने को मिली। यानी यहां वायु की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments