Breaking News

Good News: दशहरा-दीपावली-छठ पर आराम से जा सकेंगे घर, रेलवे चलाएगा 100 नई Special Trains

नई दिल्ली।
Indian Railways: भारतीय रेलवे भी रेल सेवाओं को धीरे-धीेरे अनलॉक ( Unlock ) कर रही है। इसी कड़ी में अब रेलवे फेस्टिवल सीजन ( Festival 2020 ) को देखते हुए ट्रेनों की संख्या में इजाफा कर सकता है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, दशहरा, दीवाली ( Diwali 2020 ) और छठ ( Chhath Puja 2020 ) जैसे कई मुख्य त्योहारों के मद्देनजर रेलवे 100 नई ( 100 Special Trains ) ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। इनमें ज्यादातर ट्रेनें गैर वातानुकूलित श्रेणी की होगी। बता दें कि त्योहारी सीजन में रेलवे पर यात्री भार बढ़ जाता है, ऐसे में 100 नई ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। इसको लेकर रेल मंत्रालय ( Ministry of Railways ) को गृह मंत्रालय से अनुमति का इंतजार है।

Delhi, Bihar रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, आज से शुरू हुई 40 Clone Train, देखें पूरी लिस्ट

व्यस्ततम रूटों पर चलेंगी ट्रेनें
रेल सूत्रों के मुताबिक, रेलवे अक्टूबर और नवंबर में यात्रियों की मांग को देखते हुए व्यस्ततम रूटों पर करीब 100 और नई ट्रेन चला सकता है। बता दें कि अक्टूबर-नवंबर में दुर्गा पूजा से लेकर दशहरा, दिवाली और छठ जैसे बड़े त्यौहार के समय यात्रियों की आवाजाही बढ़ेगी। इसी को देखते हुए रेलवे ने करीब 100 ट्रेन और चलाने की तैयारी कर रखी है। इनमें आधी से ज्यादा बिहार और बंगाल को जोड़ने वाली होंगी। यह सभी ट्रेनें भी विशेष श्रेणी वाली होंगी जो सभी आरक्षित कोच वाली होगी।

सुरक्षा प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ध्यान
रेलवे बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, हर जोन से संभावित जरूरत के बारे में जानकारी मांगी गई है। जरूरत पड़ने पर ट्रेनों की संख्या और बढ़ाई जा सकती है। हालांकि सरकार लोगों से यही अपील कर रही है कि वह जरूरी होने पर ही यात्रा करें और कम से कम आवाजाही करें ताकि कोरोना संक्रमण फैलने को नियंत्रित किया जा सके।

PM Ujjwala Yojana: मोदी सरकार की इस खास स्कीम में फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर, ऐसे करें आवेदन

40 क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू
बता दें कि हाल ही में रेलवे ने 40 क्लोन ट्रेन शुरू की है। इससे मूल ट्रेन पर दबाव कम हुआ है, लेकिन शयनयान और सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की दिक्कतें अभी बनी हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments