Breaking News

Weather Update: अगले 4 दिन 6 से ज्यादा राज्यों में मेहरबान रहेगा Monsoon, मुंबई में आज भारी Rainfall Alert

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार बदल रहा है। मानसून ( Monsoon in India ) ने एक बार फिर करवट ली है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक इस हफ्ते में देश के मध्य और पश्चिम इलाकों में मानसून गतिविधियां सक्रिय रहेंगी। यानी देश के मध्य और पश्चिमी इलाकों में इस सप्ताह जोरदार बारिश ( Heavy Rainfall ) के आसार बने हुए हैं।

4 अगस्त यानी मंगवार से उत्तरी बंगाल की खाड़ी में हवा का दबाव कम होने के संकेत मिले हैं। ऐसे में मानसून अपनी चाल में परिवर्तन करेगा और अपना रुख दक्षिण की ओर कर सकता है। ऐसे में मध्य भारतीय इलाकों में जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं।

देश के पांच राज्यों पर मंडराया बड़ा खतरा, जानें क्यों स्वास्थ्य विभाग के भी फूले हाथ -पांव

इनमें महाराष्ट्र ( Rain in Maharashtra ), गोवा ( Goa ), मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) समेत 6 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ-साथ बिहार में भी एक बार फिर बारिश मुश्किल खड़ी कर सकती है।

गुजरात के तटीय इलाकों में अलर्ट
मानसून के मध्य भारत में सक्रिय होते ही गुजरात में भी इसका असर दिखाई देगा। 5 अगस्त को गुजरात के तटीय जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। जबकि प्रदेश के अन्य इलाकों में 6 अगस्त को अच्छी बारिश के संकते हैं। गुजरात के उत्तर-पूर्वी हिस्सों साबरकांठा, बनासकांठा, पाटन, दीसा, इडार, मेहसाना और पालनपुर समेत कई इलाकों में जहां अब तक बारिश बहुत कम हुई है वहां 5 से 7 अगस्त के बीच मूसलाधार बारिश के आसार हैं।

ओडिशा, छत्तीसगढ़ और एमपी पर भी मेहरबान मानसून
आईएमडी के मुताबिक 4,5 और 6 अगस्त को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी मानसून मेहरबान रहेगा यही हाल करीब-करीब झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों का भी रहेगा।

इन राज्यों में छिटपुट बारिश
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और पंजाब में छिटपुट बारिश के संकेत हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments