Breaking News

दो महीनों में Vegetables Price में तीन गुना इजाफा, जानिए Patato, Capsicum और Ladyfinger क्या हो गए दाम

नई दिल्ली। मानूसन के मेहरबान होने से एक तरफ खरीफ फसलों की बंपर पैदावार की उम्मीद की जा रही है, तो दूसरी तरफ, भारी बारिश और बाढ़ के कारण हरी सब्जियों की किल्लत होने से इनके दाम आसमान छू गए हैं। बीते दो महीने में ज्यादातर सब्जियां दो से तीन गुनी महंगी ( Vegetables Price Hike Due To Flood ) हो गई हैं और बरसात से देश में बने हालात के बीच सब्जियों की महंगाई ( Vegetables Price Hike ) से फिलहाल राहत की उम्मीद के आसार नहीं दिख रहे हैं। इस महीने हरी सब्जियों के साथ-साथ आलू और प्याज के दाम में इजाफा ( Potato And Onion Prices Rise ) हो गया है।

टमाटर 70 और शिमला मिर्च 100 रुपए किलो
देश के विभिन्न भागों में हुई भारी बारिश और बाढ़ के हालात के चलते हरी सब्जियों की आवक घटने से इनकी कीमतों में भारी इजाफा हो गया है। आलू, प्याज, टमाटर समेत तमाम हरी सब्जियों के दाम आसमान चढ़ गए हैं। दिल्ली-एनसीआर में बैंगन, लौकी और तोरई भी 50 रुपए किलो मिल रही है। फूलगोभी 120 रुपए किलो तो शिमला मिर्च 100 रुपए किलो हो गई है। प्याज जो 20 रुपए किलो मिल रहा था, अब 30 रुपए किलो से ऊंचे भाव पर मिलने लगा है। टमाटर, जिसे किसान जून महीने में औने-पौने दाम पर बेचने को मजबूर थे, इस समय दिल्ली-एनसीआर के बाजारों में 60-70 रुपए किलो ग्राहकों को मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: 9 दिनों में पेट्रोल की कीमत में लगी आग, जानिए कितने बढ़ गए दाम

बाढ़ के कारण आवक पर असर
आजादपुर मंडी एपीएमसी के पूर्व चेयरमैन राजेंद्र शर्मा ने बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण फसल खराब होने से सब्जियों की आवक पर असर पड़ा है। वहीं खुदरा सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि थोक मंडियों से ही सब्जियां ऊंचे भाव पर आ रही हैं। आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव शनिवार को 6.25 रुपए से 16 रुपए प्रति किलो था। वहीं, आलू का का थोक भाव 13 रुपए से 44 रुपए प्रति किलो, जबकि टमाटर का थोक भाव आठ रुपए से 43.50 रुपए प्रति किलो रहा। कारोबारियों ने बताया कि अब लोग बाहर होटल, ढाबा व रेस्तरां में भी खाने के लिए जाने लगे हैं, जिससे सब्जियों की खपत बढ़ गई है। इसलिए कीमतों में इजाफा हुआ है।

दिल्ली-एनसीआर में सब्जियों के खुदरा भाव

सब्जियां कीमत ( रुपए प्रति किलो में )
आलू 35-40
फूलगोभी 120
बंदगोभी 40
टमाटर 60-70
प्याज 30
घीया 50
भिंडी 50
खीरा 50
कद्दू 30
बैंगन 50
शिमला मिर्च 100
तोरई 40-50
करेला 40
परवल 60-70
बींस 80
मटर 200


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments