Breaking News

Route diversions on Independence day - स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्ली में कहां-कहां हुए रूट में बदलाव

नई दिल्ली। पूरा देश एक बार फिर आजादी का जश्न मनाने के लिए तैयार है। 15 अगस्त ( 15 August ) को देश अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day 2020 ) मनाने जा रहा है। आजादी के इस जश्न में राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में तैयारियां जोरों पर हैं। दिल्ली में होने वाले जश्न-ए-आजादी के कार्यक्रमों को लेकर सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद कर दी गई है। सातवीं बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( pm modi ) लाल किले ( Red Fort ) की प्राचीर से तिरंगा ( Tiranga ) फहराएंगे।

दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं, ताकि कोई भी अप्रिय घटना ना घटे। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से कई मार्गों पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ( Delhi Traffic Police ) की ओर से रूट डायवर्ट ( Route Diversion ) भी किए गए हैं। आईए जानते हैं दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था से लेकर रूट डायवर्जन की जानकारी।

स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने तक वक्त जरूर बरतें ये सावधानियां वरना बढ़ सकती है मुश्किल

राजधानी दिल्ली में आजादी का जश्न मनाने के लिए आयोजित की जाने वाले कार्यक्रमों के तहत सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कई मार्गों में बदलाव भी किया है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, लालकिला, रिंग रोड यहां राजघाट से ISBT तक , वहीं आउटर रिंग रोड में वजीराबाद से ISBT तक मार्ग में बदलाव किया गया है।

इसके साथ ही दरियागंज, चांदनी चौक के आसपास ट्रैफिक रूट में बदलाव रहेगा। इन इलाकों में लगातार ड्रेस रिहर्सल की जा रही है, ऐसे में सुरक्षा कारणों से वाहनों का आना-जाना मना है।

आजादी के जश्न के बीच कांग्रेस ने तिरंगा मास्क को जताया विरोध, जानें पीएम मोदी के सामने क्या रखी मांग

15 अगस्त के लिए ट्रैफिक पुलिस का रूट चार्ट
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त को लेकर एक खास रूट चार्ट भी निकाला है। इस रूट चार्ट के तहत लालकिले के आसपास, इंडिया गेट, साउथ दिल्ली के इलाकों के साथ-साथ बस, कार, बाइक और अन्य वाहनों को लेकर नियम जारी किए गए हैं। ऐसे में घर से निकलने से पहले आप इस चार्ट को एक बार जरूर देख लें। इससे आपको रास्ते में किसी भी तरह की असुविधा नहीं होगी।

सुबह 4 से 10 बजे तक बंद रहेंगे ये मार्ग
इस चार्ट पर गौर करें तो स्वतंत्रता दिवस के दिन खासतौर पर नेताजी सुभाष मार्ग, लोहिया रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लानाडे रोड के अलावा लिंक रोड जो नेताजी सुभाष मार्ग तक जाती है, राजघाट से आईएसबीटी रिंग रोड, आईएसबीटी से आईपी प्लाईओवर आउटर रिंग रोड को सुबह 4 बजे से 10 बजे तक बंद कर दिया जाएगा।

कोरोना संकट का भी असर
हर बार की तरह इस बार भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुलिस किसी भी तरह कोताही नहीं बरतना चाहती। वहीं इस बार कोरोना संकट ने भी चुनौती और बढ़ा दी है। ऐसे में सुरक्षा और सेहत के लिहाज से भी चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है। ताकि कोई भी अप्रिय घटना ना घटे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments