Breaking News

क्या Raccoon dogs बन सकते हैं कोरोना के एक खतरनाक रूप SARS-CoV-2 के फैलने की वजह?

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 31 लाख तक पहुंच चुकी है। यही वजह है कि इस घातक बीमारी को रोकने के लिए देश और दुनिया में अब भी वैक्सीन ( Corona Vaccine ) को लेकर की शोध भी लगातार किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक शोध ( Research ) जर्मनी ( Germany ) में फ्रेडरिक लोफ्लर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने किया है। इस शोध में पता चला है कि रैकून डॉग गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 ( SARS-CoV-2 ) के फैलाव में एक बड़ी वजह थे।

अध्ययन से पता चला है कि पूरे चीन में खेतों पर लाखों की तादाद में इन रैकून डॉग को रखा जाता है। जो संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और आसानी से वायरस को एक से दूसरे में ट्रांसफर कर सकते हैं। वे जानवर जो सार्स-कोव -2 के साथ आंतरिक रूप से संक्रमित थे, वे जल्दी से संक्रमित हो गए और वायरस से सीधे संपर्क में आने वाले जानवरों में फैलाते चले गए।

मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में अगले कुछ घंटों में होगी जोरदार बारिश
चूंकि चीन के वुहान में COVID-19 के पहले मामलों की पहचान की गई थी, पिछले साल के अंत में, SARS-CoV-2 ने दुनिया भर में इसका फैलाव किया। इसके बाद 11 मार्च, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) की ओर से इसे एक महामारी घोषित किया गया था।

SARS-CoV-2 से निकटता वाले विषाणुओं की पहचान चमगादड़ों में की गई है, लेकिन क्या वायरस सीधे चमगादड़ों से मनुष्यों में प्रेषित किया गया था या इसके फैलाव में कोई और माध्यम था। जैसे कि पैंगोलिन जो अभी साफ नहीं है।

वर्तमान अध्ययन में क्या शामिल था?
अब, मेट्टेनलेटर और सहयोगियों ने वायरस के साथ नौ जानवरों को संक्रमित करके और फिर तीन और जानवरों को 24 घंटे के संक्रमण के बाद वायरल संचरण का मूल्यांकन करके आरएसीएस-सीओवी -2 में अतिसंवेदनशील परीक्षण किया है।

प्रयोग से पहले, सभी जानवरों ने रिवर्स प्रतिलेखन-मात्रात्मक पोलीमरेज श्रृंखला प्रतिक्रिया और एंटीबॉडी परीक्षणों द्वारा वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण किया।

105 TCID50 SARS-CoV-2 2019_nCoV Muc-IMB-1 के साथ नौ रैकून डॉग (3 नर, 6 मादा) को आंतरिक रूप से टीका लगाया गया था।

2, 4, 8, 12, 16, 21, और 28 के संक्रमण के दिनों में नाक, ऑरोफरीन्जिल और रेक्टल स्वैब लिया गया था और संक्रमण के बाद रक्त के नमूने 4, 8, 12, 16, 21 और 28 दिन में लिए गए थे।

कोरोना संकट के बीच शुरू होने जा रही है मेट्रो ट्रेनें, जानें अधिकारियों ने क्या बताे नियम

अध्ययन में क्या पाया?
मूल नौ जानवरों में से छह SARS-CoV-2 से संक्रमित हो गए। जानवरों ने पहले ही दो दिनों के संक्रमण के बाद नाक और ऑरोफरीन्जियल स्वैब में वायरल आरएनए को बहाना शुरू कर दिया था और संक्रामक वायरस 4 दिनों के बाद के संक्रमण से अलग-अलग जानवरों से अलग हो गया था।

वायरल आरएनए संक्रमण के बाद 16 दिनों तक नाक के स्वाब में मौजूद था, नाक के स्वाब में पाए जाने वाले उच्चतम वायरल जीनोम भार के साथ, इसके बाद ऑरोफरीन्जियल स्वाब और फिर रेक्टल स्वैब होते हैं।

यह वायरस तीन संपर्क रैकून डॉग में से दो को प्रेषित किया गया था। एक डॉग ने अपने पिंजरे पड़ोसियों की ओर से संक्रमण के बाद वायरस नहीं बहाए जाने के कारण नकारात्मक परीक्षण किया।

किसी भी जानवर ने संक्रमण के किसी भी स्पष्ट लक्षण का प्रदर्शन नहीं किया और शव परीक्षा में एसएआर-सीओवी -2 के लिए जिम्मेदार होने वाले कोई सकल घाव नहीं देखे गए थे।

हालांकि, हिस्टोपैथोलॉजी विश्लेषण ने दिन में चार, तीन जानवरों में हल्के राइनिटिस का पता लगाया। एक जानवर में दिन में आठ और दूसरे जानवर में दिन के 12 तक।

सीरोलॉजिकल विश्लेषण से पता चला कि 8 दिनों के संक्रमण के बाद, सभी जानवरों में SARS-CoV-2 के लिए विशिष्ट एंटीबॉडी थे और इनोक्यूट किए गए जानवरों में से दो में एंटीबॉडी को बेअसर करना पड़ा था

वायरल म्यूटेशन के लिए परीक्षण
यह जांचने के लिए कि क्या संक्रमण के दौरान कोई वायरल अनुकूलन हुआ था, टीम ने SARS-CoV-2 के उच्च थ्रूपुट अनुक्रमण का प्रदर्शन किया, जो एक इनोक्युलेटेड डॉग और एक संक्रमित संपर्क डॉग के नाक के स्वाब से अलग-थलग था।

शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रभावित फर खेतों SARS- CoV-2 के लिए जलाशयों के रूप में काम कर सकते हैं और यह कि कुशल और निरंतर निगरानी से इस जोखिम को कम किया जाना चाहिए।

वे यह भी कहते हैं कि जबकि वायरस को जोत में नियंत्रित करना संभव हो सकता है, अतिसंवेदनशील वन्यजीव प्रजातियों में एक फैल-ओवर और विशेष रूप से मुक्त रहने वाले रैकून डॉग को उन्मूलन के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

आपको बता दें कि बायोरेक्सिव प्रारंभिक वैज्ञानिक रिपोर्टों को प्रकाशित करता है जो सहकर्मी-समीक्षा नहीं हैं और इसलिए, इसे निर्णायक, मार्गदर्शक नैदानिक अभ्यास / स्वास्थ्य-संबंधी व्यवहार के रूप में नहीं माना जाना चाहिए, या स्थापित जानकारी के रूप में माना जाना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments