Breaking News

लेबनान: Beirut blast के बारे जाने सबकुछ, किस तरह से विस्फोटक यहां पहुंचा

बेरुत। बेरुत अभी भी आंकलन करने में जुटा हुआ है कि किस तरह से एक विस्फोट ने उसके 113 नागरिकों की जान ले ली और हादसे में 3700 लोग घायल हो गए। इस बात की छानबीन जारी है कि उसके बंदरगाह पर किस तरह से ये विस्फोटक पहुंचे हैं। लेबनान में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। बताया जा रहा है कि कई अधिकारियों ने पहले ही समझ लिया था और चेतावनी दी थी। लेबनानी सरकार वर्तमान में जांच कर रही है, लेकिन देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई लोग स्वतंत्र जांच की मांग कर रहे हैं।

4 अगस्त की शाम को बंदरगाह पर वास्तव में क्या हुआ यह अभी भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन विस्फोट के बाद के दिनों में कई तथ्य सामने आए हैं। ये कहानी लगभग सात साल पहले शुरू होती है, एक दुर्लभ जहाज के साथ पूर्वी यूरोपीय राज्य जॉर्जिया को छोड़कर, एक घातक विस्फोटक के साथ यहां पहुंचा था।

23सितंबर 2013

एक रूसी-स्वामित्व वाली मोल्दोवन-ध्वज वाले व्यापारी जहाज बटुमी, जॉर्जिया एन मार्ग से मोज़ाम्बिक के लिए 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट ले लेकर निकलता है। लैडिंग के बिल से पता चलता है कि रसायनों को मोज़ाम्बिकन औद्योगिक विस्फोटक कंपनी फैब्रिका डी एक्सप्लोसिवोस द्वारा खरीदा गया था।

पुर्तगाली मीडिया के अनुसार, बीरा के मोजाम्बिक बंदरगाह का प्रबंधन करने वाली कंपनी का कहना है कि इस तरह के कार्गो के आने की सूचना कभी नहीं दी गई थी। जहाज के पूर्व कप्तान के साथ एक साक्षात्कार के अनुसार, जहाज ने तुर्की और पिरियास, ग्रीस में स्टॉपेज बनाया था।

अक्टूबर 2013

रोडोस बेरूत में एक पड़ाव बनाता है। कुछ सूत्रों का कहना है कि तकनीकी खराबी के कारण ऐसा किया गया था। लेकिन जहाल के पूर्व कप्तान का दावा कि यात्रा को अधिक सुगम बनाने के लिए अतिरिक्त कार्गो की मांग की गई। यहां पर मजदूरों की हड़ताल चल रही थी। लेबनान के अधिकारियों ने जहाज छोड़ने की अनुमति देने से इनकार कर दिया, दावा किया कि विस्फोट के बाद से वे मानते थे कि यह अयोग्य था।

27 जून 2014

लेबनान के कस्टम विभाग तत्कालीन निदेशक शफीक मरही ने इस मामले के न्यायाधीश को एक पत्र भेजकर अमोनियम नाइट्रेट के खतरे की चेतावनी दी है और इसके साथ क्या किया जाना चाहिए, इस पर तुरंत निर्णय लेने की बात कही गई। वर्तमान लेबनानी सीमा शुल्क निदेशक, बद्री जहीर के अनुसार, एक और पत्र उस वर्ष के दिसंबर में भेजा गया और मई 2015 में फिर से एक प्रस्ताव के लिए कहा गया।

अक्टूबर 2015

चालक दल के वकीलों के अनुसार, इस बिंदु से रोडोस में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट को एक गोदाम में रखा गया है और जहाज को हिरासत में लिया गया है, जिन्हें जहाज से छोड़ा गया है। यह ज्ञात नहीं है कि बेरूत में कितना खाली जहाज रहा और बाद में ये कहां गया। जहाज के पूर्व कप्तान का कहना है कि यह दो या तीन साल पहले ये डूब गया।

20 मई 2016 से 27 अक्टूबर 2017

लेबनानी सीमा शुल्क अधिकारियों ने न्यायपालिका को तीन और पत्र भेजे। 27 अक्टूबर, 2017 को भेजा गया पत्र न्यायाधीश से आग्रह करता है कि वे "खतरे की रोशनी" में एक त्वरित निर्णय लें ताकि वे इन सामानों को उस स्थान पर छोड़ दें, और जो लोग वहां काम कर रहे हैं। उनका दावा है कि पत्रों को नजरअंदाज किया जाता है और कुछ भी नहीं किया जाता है।

दिसंबर 2019

लेबनानी मीडिया के अनुसार, न्यायपालिका को वास्तविक खतरे की चेतावनी देने वाले खुफिया रिपोर्ट सौंपी गई है। यह कई सिफारिशें करता है, जिसमें गोदाम 12 का जिक्र है, जहां अत्यधिक विस्फोटक सामग्री रखी जा रही है, चोरी को रोकने के लिए सील किया जाना चाहिए।

2020 की शुरुआत

पोर्ट कर्मचारी के करीबी एक अनाम सूत्र ने बताया है कि एक टीम ने विस्फोट से छह महीने पहले अमोनियम नाइट्रेट का निरीक्षण किया था और चेतावनी दी थी कि अगर इसे स्थानांतरित नहीं किया गया, तो यह "बेरुत के सभी को उड़ा देगा"

4 अगस्त 2020, शाम 5.40 बजे

बेरूत बंदरगाह पर आग लगने की सूचना है। वास्तव में यह कैसे और कहां शुरू हुई यह स्पष्ट नहीं है। लेबनानी मीडिया के अनुसार पोर्ट के महाप्रबंधक, हसन कोरेतेम का दावा है कि वेल्डर की एक टीम गोदाम 12 में अंतर को सील कर रही थी और दोपहर तक अपना काम पूरा कर चुकी थी। सुरक्षा सूत्रों ने दावा किया है कि इसी दौरान कुछ लापरवाही के कारण ये हादसा हुआ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments