Breaking News

WHO प्रमुख ने जताई चिंता, कोविड-19 के मामले बीते 6 हफ्तों में हुए दोगुने

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख का कहना है कि बीते कुछ हफ्तों में महामारी की रफ्तार में काफी तेजी आई है। उन्होंने बताया कि छह हफ्ते के आंकड़ों का आकलन किया जाए तो संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) के अनुसार संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा दुनिया में कोविड-19 (Covid-19) के 1.6 करोड़ मामले दर्ज हुए हैं। इनमें से 6,40,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस समय लोगों को कोरोना से जुड़े प्रतिबंधों का सख्ती से पालन करना चाहिए ताकि इसकी रफ्तार को थामा जा सके।

समीक्षा करने के लिए बुलाई गई बैठक

टेड्रोस गुरुवार को डब्ल्यूएचओ की एक आपात समिति की बैठक बुलाएंगे। जनवरी में कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किए जाने के बाद से ये एक बड़ी बैठक है। घेब्रेयसस का कहना है कि छह माह बाद इस बैठक को खासतौर पर बीमारी को लेकर समीक्षा करने के लिए बुलाया गया है। समिति इस महामारी पर उन्हें सलाह देगी। उन्होंने सोमवार को जिनेवा में डब्ल्यूएचओ के मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोविड-19 ने दुनिया को बदल दिया है।

प्रत्येक व्यक्ति बदलाव ला सकता है : टेड्रोस

टेड्रोस ने कहा कि इसने लोगों, समुदायों और देशों को साथ लाया है और उन्हें अलग भी किया है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों में राजनीतिक नेतृत्व, शिक्षा, उच्च जांच दर, स्वच्छता और सामाजिक दूरी जैसे कारक प्रभावी साबित हुए हैं। टेड्रोस ने कहा कि वे महामारी के बंधक नहीं हैं और उनमें से प्रत्येक व्यक्ति बदलाव ला सकता है। गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना के मामले 16,642,264 हो चुके हैं, वहीं मरने वालों की संख्या 656,488 हो चुकी है। सभी देशों में अमरीका में इस महामारी ने सबसे अधिक कहर बरपाया है। यहां पर डेढ़ लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं करीब 43 लाख लोग संक्रमित पाए गए हैं।

हाल में अमरीका के एनएसए रार्बट ओब्रायन भी कोरोना संक्रमित पाए गए। उन्होेंंने अपने आप को सेल्फ क्वारंटाइन कर लिया है। वाइट हाउस के अंदर कोरोना के कई मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ ट्रंप सरकार अभी भी तख्त लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है। हालांकि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये मान लिया है कि मास्क लगाना इस महामारी से बचाव के लिए जरूरी है। वह कई सार्वजनिक जगहों पर अब मास्क लगाए दिखाई दिए हैं। हालांकि अमरीका में अभी भी सख्ती पाबंदी नहीं लग पाई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments